ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
मैदान के हर कोने पर ताप बढ़ाते सूर्या कुमार के बल्ले से दहशत में हैं विपक्षी गेंदबाज..!

स्पोर्ट्स

मैदान के हर कोने पर ताप बढ़ाते सूर्या कुमार के बल्ले से दहशत में हैं विपक्षी गेंदबाज..!

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Maharashtra/Mumbai :

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का उगता हुआ सूरज, स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इन दिनों चमचमा चल रहे हैं। उनकी बल्लेबाजी का हर कोई दीवाना हो गया है। अगर कोई दीवाना नहीं है तो वे हैं विपक्षी टीम के गेंदबाज। वे सूर्या कुमार के बल्ले के ताप से दहशत में हैं कि गेंद कितनी भी तेज और सटीक लेंथ पर हो लेकिन सूर्या का बल्ला उसे बाउंड्री के बाहर पहुंचा ही देता है। बॉल वाइड लेंथ फेंकी गई हो तब भी..!  सूर्यकुमार यादव का जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज रिचर्ड नगारवा की गेंद पर लगाया गया स्कूप शॉट टी-20 विश्वकप में चर्चा का विषय बना हुआ है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा सूर्य कुमार यादव के कायल हो हुए हैं। उन्होंने सूर्या की जमकर तारीफ करते हुए कहा  कि असाधारण व संयमित तरीके से खेलते हैं सूर्या।

अपने दाहिने कंधे पर अपने माता-पिता की तस्वीर का टैटू बनवाकर, उनका आशीर्वाद हमेशा साथ लेकर चलने वाले सूर्यकुमार यादव जब बल्ला उठाते हैं तो हर क्रिकेटप्रेमी की नजरें उन्ही पर होती हैं। अपनी बल्लेबाजी से दुनिया को चौंका देने वाले इस खिलाड़ी को 360 डिग्री का बल्लेबाज़ कहा जा रहा है यानी ऐसा बल्लेबाज़, जो मैदान के किसी भी कोने में शाट्स खेल सकता है। उनकी इस काबिलियत के चलते ही उनकी तुलना एबी डिविलियर्स से की जा रही है। एबी भी यही कहते हैं कि सूर्या उनकी तरह ही खेलता है।

आखिर एक दशक के बाद शुरू हुई सुनहरी पारी

15 दिसंबर 2010 को प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत करने वाले यादव को 14 मार्च, 2021 को देश के लिए खेलने का पहला अवसर मिला था यानी घरेलू क्रिकेट से इंटरनेशनल क्रिकेट के सफ़र के लिए उन्हें 11 साल लंबा इंतज़ार करना पड़ा। उन्होंने धैर्य नहीं खोया और इस दरमियान वे अपना बल्ला चमकाने में लगे रहे। लेकिन, सूर्यकुमार यादव के लिए यह सफ़र उतार-चढ़ाव भरा रहा है। वे घरेलू क्रिकेट में रन तो बटोर रहे थे लेकिन उन्हें टीम में जगह नहीं मिल रही थी।

ये ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हमेशा रहे आदर्श

संघर्ष के दिनों में सूर्यकुमार ऑस्ट्रेलिया के एक क्रिकेटर को अपना आदर्श मानते आए हैं। वे हमेशा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर माइक हसी से प्रेरणा लिया करते। ऑस्ट्रेलियाई टीम में महान खिलाड़ियों की मौजूदगी के चलते हसी को भी दस साल तक इंतज़ार करना पड़ा था। हसी ने इसकी कोई शिकायत नहीं की, नाराजगी नहीं जताई, बस रन बटोरते रहे और आखिरकार उन्हें मौका मिल ही गया।  इसी तरह सूर्यकुमार ने उम्मीद नहीं छोड़ी.और इन दिनों तो ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे वर्ल्ड टी-20 में उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी से दुनिया भर को चौंका दिया है।

मुंबई  टीम के वे ज़ोरदार खिलाड़ी तो हैं ही साथ में आईपीएल टूर्नामेंट में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं। इससे पहले वे कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से भी खेल चुके हैं। सूर्यकुमार यादव को कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलने का मौका गौतम गंभीर ने दिया था। फिर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा की नज़र उन पर पड़ी।

आखिर क्रीज़ पर इतना तूफान कैसे मचाते हैं सूर्या

सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलिया में अपने बल्ले से जो कहर बरपाया रहे हैं,उससे हर कोई उनकी बैटिंग का दीवाना हो गया है। बड़े-बड़े सूरमा गेंदबाजों की ऐसी की तैसी करने में वह कोई कसर नहीं छोड़ रहे। उनके चाहने वाले भी इस बात को जानने के लिए बेताब हैं कि सूर्यकुमार आखिर ऐसा क्या करते हैं कि मैदान पर उतरते ही चौके-छक्के की बारिश कर देते हैं। पैडल शॉट, स्वीप, रिवर्स स्वीप शॉट, स्विच शॉट, हुक-पुल हर शॉट बड़ी सफाई से लगाते हैं। इस बारे में सूर्यकुमार यादव ने इरफान पठान से बातचीत में खुलासा किया है। इस बत्तीस वर्षीय आक्रामक भारतीय बल्लेबाज ने कहा कि उन्होंने रबड़ बॉल से खेलते हुए विशिष्ट शॉट्स में महारत हासिल की थी।

हार्ड हिटिंग के बजाए स्मार्ट हिटिंग पर देते हैं जोर

मैच के बाद सूर्यकुमार यादव ने अपनी बैटिंग के बारे में बताया, मैंने कुछ अलग नहीं किया। जिस तरह से मैं नेट्स में अभ्यास के दौरान बल्लेबाजी करता हूं, उसी तरह मैच के दौरान भी करता हूं। मैं हमेशा शून्य से शुरू करता हूं। मैं उसी के मुताबिक बल्लेबाजी करता हूं। इससे मुझे विपक्षी टीम की फील्डिंग को समझने में मदद मिलती है। हार्ड हिटिंग के बजाय अच्छी हिटिंग पर जोर देता हूं।

मैच से ठीक पहले नींद को देते हैं प्राथमिकता 

जब इरफान पठान ने पूछा कि वह विकेटकीपर के सिर ऊपर से छक्का कैसे लगा सकते हैं तो सूर्यकुमार ने कहा कि कुछ शॉट तय होते हैं। उन्होंने हंसते हुए कहा,  मैं पढ़ने की कोशिश करता हूं कि गेंदबाजों के दिमाग में क्या चलता है। जब मैं क्रीज पर चलते रहता हूं तो गेंदबाज लाइनलेंथ पकड़ नहीं पाते। फिर, उन्होंने सबसे बड़ा राज खोला। उन्होंने हंसते हुए इरफान पठान से कहा,  मैं हर मैच से पहले कम से कम आधा और अधिकतम पंद्रह घंटे तक सोता हूं। मैदान पर पहुंचता हूं तो फ्रेश होता हूं।

 स्वीप शॉट से लगता है डर

स्वीप शॉट मारते समय गेंद को छाती या सिर लग सकती है। नेट में अभ्यास के दौरान एक गेंद सिर पर लगी भी थी। इससे चोटें भी आईं। डर लगता है पर मैं खेलता रहता हूं। उन्होंने कहा कि वह बल्लेबाजी में लगातार सुधार कर रहे हैं। बता दें कि टी-20 विश्व कप  2021 में सूर्य कुमार को टीम में जगह नहीं मिली थी। उस समय सूर्यकुमार ने खुलकर अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी।

आखिर क्यों ऑस्ट्रेलिया में मचा रखा है कोहराम

सूर्या से पूछा गया कि वह इस साल के विश्व कप में प्रदर्शन और तैयारी के बारे में क्या कहेंगे। उन्होंने कहा, 'अच्छा प्रदर्शन खुशी लाता है लेकिन ऑस्ट्रेलियाई पिच पर बल्लेबाजी करना मुश्किल है। मैं मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम में अभ्यास करता हूं। वह मैदान ऑस्ट्रेलिया के मैदानों जितना बड़ा नहीं है लेकिन पिच पर उछाल ज्यादा है। इसके अलावा हम पारसी जिमखाना के मैदान पर भी इसी तरह की पिच तैयार करते हैं। इससे ऑस्ट्रेलिया में आने पर फायदा मिलता है।

रोहित शर्मा की सूर्यकुमार के बारे में राय

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप के मैच में जीत के नायक रहे सूर्यकुमार यादव की जमकर प्रशंसा करते हुए कहा कि जब वह बल्लेबाजी कर रहा हो तो डगआउट में सहज होकर रहा जा सकता है। जब वह बल्लेबाजी करता है तो काफी संयम के साथ खेलता है। सूर्यकुमार जो टीम के लिए कर रहे हैं, वह असाधारण है। 

 इधर बरसे रन, उधर बरसे रुपया

32 वर्षीय सूर्यकुमार मैच विनर बनकर उभरे हैं साथ ही विज्ञापन की दुनिया में भी उनकी तूती बोलने लगी है। सूर्यकुमार इस समय करीब 10 ब्रांड्स से जुड़े हैं। पिछले एक साल में उनकी वैल्यू तीन गुना बढ़ गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले साल वह कमर्शियल्स के लिए रोजाना 15 से 20 लाख रुपये चार्ज कर रहे थे। अब उनकी रोजाना फीस करीब 65 लाख रुपये हो गई है। इस तरह इसमें तीन गुना से भी अधिक बढ़ोतरी हुई है। मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में सूर्यकुमार दस और ब्रांड्स के साथ डील करने जा रहे हैं। इनमें तीन मल्टीनेशनल कंपनियां शामिल हैं।

कमाई का जरिया...

सूर्यकुमार फ्री हिट एंड ड्रीम 11 के ब्रांड एंबेसडर भी हैं, जो लोकप्रिय भारतीय फंतासी स्पोर्ट्स ऐप हैं। वे मैक्सिमा घड़ियों, सरीन स्पोर्ट्स, नीमन के जूते, जेब्रोनिक्स, गोनोइस और कई अन्य ब्रांडों का भी प्रमोशन करते हैं, जिनसे उन्हें मोटी कमाई होती है. सूर्यकुमार यादव का घर मुंबई में है। वे मुंबई में चेंबूर के अणुशक्ति नगर में एक आलीशान अपार्टमेंट में रहते हैं। उनकी पत्नी का नाम देविशा शेट्टी है.

लग्जरी लाइफ जीते हैं सूर्यकुमार

सूर्यकुमार यादव के पास हाईस्पीड कारों का शानदार कलेक्शन हैं। हाल ही में उन्होंने अपने कार कलेक्शन में Mercedes-Benz GLE Coupe को शामिल किया है। इसकी कीमत करीब 2.15 करोड़ रुपये है। बता दें, मर्सिडीज की ये कार दो वैरिएंट में आती है. पहला वैरिएंट AMG GLE 53 4Matic है, जिसकी कीमत 1.55 करोड़ रुपये है और दूसरा AMG GLE 63 S 4Matic है, जो 2.15 करोड़ रुपये की रेंज की है। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments