ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
Russia Ukraine War : ताकतवर रूस का यूक्रेन के बखमुत शहर पर कब्जे का दावा, युक्रेन ने कहा कि फिलहाल जंग जारी

रूस की सेना ने युक्रेन के शहर बखमुत पर कब्जे का दावा किया है

सेना

Russia Ukraine War : ताकतवर रूस का यूक्रेन के बखमुत शहर पर कब्जे का दावा, युक्रेन ने कहा कि फिलहाल जंग जारी

सेना///Moscow :

Russia Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच को सवा साल ज्यादा हो गया है। न रूस थका है और यूक्रेन ने हार मानी है। इस बीच रूस ने दावा किया है कि उसकी सेना ने शनिवार को पूर्वी यूक्रेनी शहर बखमुत पर अपना कब्जा जमा लिया है। हालांकि यूक्रेन ने रूस के इस दावे को झूठा करार दिया है और कहा है कि फिलहाल जंग जारी है।

उधर, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने बखमुत पर कब्जा करने के लिए वैगनर निजी सेना और रूसी सैनिकों की हमला करने वाली टीमों को बधाई दी है। क्रेमलिन के प्रेस कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा है, ‘व्लादिमीर पुतिन वैगनर हमले टीमों के साथ-साथ सभी रूसी सैनिकों को बधाई देते हैं, जिन्होंने आवश्यक सहायता प्रदान की।’

उल्लेखनीय है कि जैसे ही वैगनर प्रमुख ने बखमुत पर कब्जा करने का दावा किया तुरंत ही युक्रेन की ओर से इस दावे को खारिज कर दिया गया और कहा कि लड़ाई अभी भी जारी है। बता दें कि बखमुत डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (DPR) के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित है और डोनबास में यूक्रेनी सेना के लिए एक महत्वपूर्ण आपूर्ति केंद्र के रूप में कार्य करता है। पहली अगस्त 2022 को शहर को आजाद कराने के लिए भीषण युद्ध हुआ था। वर्ष 2014 में डोनबास की मुक्ति के बाद से इस शहर के लिए यह युद्ध सबसे तीव्र युद्धों में से एक रहा है।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने यह भी घोषित किया कि यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान के दौरान आर्ट्योमोव्स्क शहर (यूक्रेन में बखमुत नाम) को पूरी तरह से मुक्त कर दिया गया था। यह भी उल्लेखनीय है कि जापान के हिरोशिमा में शनिवार से शुरू हुए जी7 लीडर्स समिट के दौरान जारी संयुक्त बयान के अनुसार, यह ऐसे समय में आया है जब जी7 नेताओं ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के ‘अवैध, अनुचित और अकारण युद्ध की आक्रामकता’ के खिलाफ एक साथ खड़े होने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments