ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
रूस ने कर दिया बड़ा खेल: 75 ड्रोन से किया अब तक का सबसे तगड़ा हमला

सेना

रूस ने कर दिया बड़ा खेल: 75 ड्रोन से किया अब तक का सबसे तगड़ा हमला

सेना///Moscow :

रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद सबसे भीषण ड्रोन हमला पुतिन की ओर से किया गया है। रूस ने 75 ड्रोन के जरिए यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाया। इनमें से 66 हमलों को नाकाम कर दिया गया। यूक्रेन ने पहले कहा था कि उसने 74 ड्रोन को मार गिराया है।

रूस ने साल 2022 में यूक्रेन पर हमला किया था। इस हमले की शुरुआत के बाद से अब तक सबसे भीषण ड्रोन हमला शनिवार की सुबह किया गया। यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाने के लिए यह हमला किया गया। यूक्रेनी सैन्य अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। यूक्रेनी वायुसेना के कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने टेलीग्राम चैनल पर किए पोस्ट में लिखा, ‘इस हमले में मुख्य रूप से राजधानी कीव को निशाना बनाया गया।’ यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने कहा कि रूस ने ईरान के बने लगभग 75 ड्रोन से हमला किया, जिनमें से 74 को मार गिराया गया।
कीव शहर प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने कहा, ‘यह हमला कीव पर ड्रोन से किया गया।’ यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने बाद में पुष्टि की कि वायु रक्षा प्रणाली ने सुबह राजधानी और आसपास के क्षेत्र में 66 हवाई हमले नाकाम कर दिये। पोपको ने बताया कि कीव पर हमला स्थानीय समयानुसार तड़के चार बजे शुरू हुआ, जो छह घंटे से अधिक समय तक जारी रहा। उन्होंने बताया कि हमले से 77 आवासीय भवनों और 120 संस्थानों में बिजली गुल हो गई।
ज्यादातर ड्रोन गिराए गए
यूक्रेन के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि हमले के परिणामस्वरूप कीव में 17,000 लोगों को बिजली आपूर्ति ठप हो गई, हालांकि दोपहर में इसे बहाल कर दिया गया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में कहा, ‘हमारे सैनिकों ने ज्यादातर ड्रोन मार गिराये। दुर्भाग्य से, सभी नहीं।’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन हम अपनी वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करने तथा और अधिक संख्या में ड्रोन को मार गिराने के लिए काम करना जारी रखेंगे।’
पांच लोग हुए घायल
कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने बताया कि शहर में कई घंटों तक हुए ड्रोन हमलों में कम से कम पांच नागरिक घायल हो गए और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। उन्होंने बताया कि घायलों में 11 वर्षीय एक लड़का भी शामिल है। कीव के अलावा, सुमी, निप्रॉपेट्रोस, जापोरिज्जिया, मायकोलाइव और किरोवोह्रद क्षेत्रों को भी निशाना बनाया गया। इस बीच, दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र में गोलाबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। क्षेत्रीय गवर्नर अलेक्जेंडर प्रोकुदिन ने शनिवार को यह जानकारी दी। उनके अनुसार, पिछले 24 घंटे में इस क्षेत्र में 100 बार गोलाबारी की गई।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments