भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों से हराया और 4-1 की जीत के साथ शृंखला पर कब्जा जमाया केंद्रीय वित्त मंत्रालय की मंजूरी से महिला आईआरएस अधिकारी पुरुष बनी..! अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भाषण के दौरान चली गोलियां, बाल-बाल बचे..सुरक्षा अधिकारियों ने हमलावरों को किया ढेर आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की अष्ठमी तिथि सायं 05:26 बजे तक तदुपरांत नवमी तिथि प्रारंभ यानी रविवार, 14 जुलाई 2024
राजस्थान में नहीं खुलेंगे स्कूल, वजह जान लीजिए..

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

राजस्थान में नहीं खुलेंगे स्कूल, वजह जान लीजिए..

एजुकेशन, जॉब्स और करियर//Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान में पड़ रही कड़ाके की ठंड को मद्देनजर रखते हुए शिक्षा विभाग की ओर से देर शाम को नया आदेश निकाला गया है। इसके तहत शिक्षा विभाग ने स्कूलों को खोलने का निर्णय जिला शिक्षा अधिकारियों के हाथ में दे दिया है। साथ ही, स्कूलों की छुट्टी को 18 जनवरी तक बढ़ा देने की सलाह दी है।
 

राजस्थान में सर्दी के बढ़ते असर के चलते स्कूलों को लेकर चल रहा असमंजस लगभग खत्म हो गया है। तेज सर्दी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने स्कूलों को खोलने का निर्णय जिला शिक्षा अधिकारियों के हाथ में दे दिया है। साथ ही, स्कूलों की छुट्टी को 18 जनवरी तक बढ़ा देने की सलाह दी है। दरअसल शिक्षा विभाग के निदेशक गौरव अग्रवाल ने प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 18 जनवरी तक छुट्टियां घोषित करने के लिए जिला कलेक्टर को अधिकृत किया है। ऐसे में अब जिला स्तर पर शिक्षा अधिकारी मौसम के अनुसार स्कूलों के समय में परिवर्तन के साथ 18 जनवरी तक छुट्टियों की घोषणा कर सकते हैं।
पहली से 8 वीं तक के लिए यह आदेश
शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार यह स्पष्ट किया गया है कि यह नियम केवल पहली कक्षा से लेकर 8 वीं तक ही रहेगी। राजधानी जयपुर की बात करे यहां जिला कलेक्टर ने कक्षा एक से बारहवीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को सुबह 10 बजे से खोलने का आदेश जारी किया है। प्रशासन की ओर से कहा गया है कि जो सरकारी और प्राइवेट स्कूल सरकारी गाइडलाइन की पालना नहीं कर रहे। उनकी शिकायत हेल्पलाइन नंबर 0141-2704293 पर की जा सकती है।
कड़ाके की ठंड से ठिठुरा प्रदेश
मकर संक्रांति के बाद से ही देशभर में सर्दी ने जोर मारा है। राजस्थान में शनिवार से बर्फीली हवाएं चल रही है। कड़ाके की ठंड ने पूरे प्रदेश को ठिठुर रहा है। जयपुर के जोबनेर, सीकर के फतेहपुर, माउंट आबू के अलावा चूरू जिले में तापमान माइनस में चला गया है। राजस्थान के पहाड़ी इलाकों के अलावा मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ गई है। लोगों के हाथ-पांव ठंड के कारण सुन्न हो रहे हैं। बढ़ती सर्दी के चलते लिहाजा शिक्षा विभाग की ओर से स्कूली बच्चों को राहत दी गई है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments