शंकराचार्य हिल्स, आई लव मोदीजी की कैप और भारत माता के नारे... पीएम की यात्रा ने घाटी का माहौल बदलकर रख दिया

राजनीति

शंकराचार्य हिल्स, आई लव मोदीजी की कैप और भारत माता के नारे... पीएम की यात्रा ने घाटी का माहौल बदलकर रख दिया

राजनीति//Jammu and Kashmir/Srinagar :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर पहुंचे। यहां उन्होंने कश्मीरियों को संबोधित किया। आम लोगों से मुलाकात की। युवा कश्मीरी उद्यमियों से बातचीत कर उनके बिजनेस के बारे में जाना। पीएम मोदी के इस दौरे की कुछ बेहतरीन तस्वीरें सामने आई हैं, जिनसे घाटी के लोगों का मूड और भारत पर भरोसा दिखता है, वहीं पीओके के लिए मैसेज और इस्लामाबाद के लिए करारा जवाब है।

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्रीनगर पहुंचकर दहशतगर्दों को कड़ा संदेश दिया। पीएम ने ना सिर्फ श्रीनगर का दौरा किया, बल्कि वहां के बख्शी स्टेडियम में विशाल रैली को संबोधित करके पूरी दुनिया को बता दिया कि पाकिस्तान भले ही कितनी भी झूठी अफवाह फैला ले, लेकिन असल में कश्मीर के लोग अलग कानून हटने से नाराज नहीं है, बल्कि वे तो खुश हैं कि अब पूरे भारत के साथ उनके पास भी एक निशान और विधान है।  पीएम मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम पहुंचकर कश्मीरियों को संबोधित किया। पीएम ने अपने भाषण कि शुरुआत इस वाक्य से की... ‘धरती के स्वर्ग में आने का ये अहसास अद्वितीय है। इस नए जम्मू-कश्मीर का इंतजार हमें दशकों से था।’
अनोखी कैप लगाकर पहुंचे लोग
श्रीनगर में होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में शामिल होने के लिए कश्मीर के अलग-अलग इलाकों से काफी सारे लोग श्रीनगर पहुंचे थे। ऐसे ही पीएम मोदी की एक महिला समर्थक अनोखा कैप लगाकर पहुंची थी, जिसमें लिखा हुआ था ‘आई लव पीएम मोदी’। बख्शी स्टेडियम पहुंचे स्थानीय लोगों से जब पूछा गया कि उन्हें पीएम मोदी का श्रीनगर आना कैसा लग रहा है तो उन्होंने कहा कि हम इस खुशी के मौके पर शामिल होने के लिए यहां आए हैं। हम पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करने आए हैं। हम चाहते हैं कि आने वाले समय में आम आदमी को सभी सुविधाएं मिलें। 
व्यवसायी के साथ सेल्फी
बख्शी स्टेडियम में संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने शहद का व्यवसाय करने वाले नाजिम से बातचीत की थी। प्रधानमंत्री ने खुद नाजिम की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट की और लिखा, ‘मेरे दोस्त नाजिम के साथ सेल्फी। नाजिम के अच्छे कामों के बारे में सुनकर मैं उनसे इंप्रेस रहे बिना नहीं रह सका।’ 
शंकराचार्य हिल (पहाड़ी) को प्रणाम
पीएम मोदी ने श्रीनगर के जबरवान रेंज पर स्थित शंकराचार्य हिल (पहाड़ी) के सुंदर नजारे का दूर से लुत्फ उठाया। इस दौरान उन्होंने शंकराचार्य हिल की पहाड़ी को हाथ जोड़कर प्रणाम भी किया। पीएम मोदी की रैली के पहले से ही कश्मीर के लोगों को धमकियां दी जा रही थीं कि वे प्रधानमंत्री की श्रीनगर में हो रही रैली में शामिल ना हों। लेकिन इन धमकियों के बाद भी बड़ी तादाद में बख्शी स्टेडियम के अंदर स्थानीय लोगों की भीड़ दिखाई दी। 
आॅनलाइन भी लोगों से जुड़े पीएम
जितने लोग पीएम मोदी की श्रीनगर रैली के दौरान बख्शी स्टेडियम में मौजूद थे, उतने ही लोग कश्मीर के अलग-अलग इलाकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े थे। इन लोगों ने भी पीएम मोदी से ऑनलाइन बातचीत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 6,400 करोड़ रुपये की 53 परियोजनाओं का शुभारंभ किया और इन परियोजनाओं को कश्मीर के लोगों और राष्ट्र को समर्पित किया। 
पूरा श्रीनगर तिरंगे से पटा 
जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत विकसित जम्मू-कश्मीर कार्यक्रम में शामिल होने से पहले एक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शनी में रखे प्रोडक्ट के बारे में जानकारी भी ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में अपनी रैली के दौरान विपक्ष पर भी जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक परिवार हमेशा फायदा उठाते रहे और कांग्रेस गुमराह करती रही। इस बीच पूरा श्रीनगर तिरंगे से पटा हुआ दिखा।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments