प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
Shark Tank 3: 'यह कोई व्यवसाय नहीं ' पीएम मोदी द्वारा प्रशंसित स्टार्टअप को यह कहकर ठुकराया अमन गुप्ता ने

शार्क टैंक इंडिया 3: शार्क अमन गुप्ता

बिजनेस

Shark Tank 3: 'यह कोई व्यवसाय नहीं ' पीएम मोदी द्वारा प्रशंसित स्टार्टअप को यह कहकर ठुकराया अमन गुप्ता ने

बिजनेस//Rajasthan/Jaipur :

लोकप्रिय बिजनेस शो भारत में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले शो में से एक रहा है और धीरे-धीरे गति पकड़ रहा है। शार्क टैंक इंडिया सीज़न 3 के हालिया एपिसोड में, अमन गुप्ता ने एक स्टार्टअप पिच को रिजैक्ट कर दिया, जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से प्रशंसा मिली थी। डाक रूम के संस्थापक ने अपना व्यवसाय शार्क्स के सामने पेश किया जो कि एक स्टार्टअप है जो अभियानों और उत्पादों के माध्यम से डिजिटल के बजाये हस्त लेखन को बढ़ावा देता है,  उन्होंने अपनी कंपनी में 4 प्रतिशत हिस्सेदारी के बदले 36 लाख रुपये का अनुरोध किया था ।

शार्क अमन गुप्ता ने डाक रूम के संस्थापकों की बात को खारिज करते हुए कहा, 'यह कोई व्यवसाय नहीं है'। डाक रूम के संस्थापकों ने अपनी सेशन के दौरान बताया कि उनके स्टार्टअप को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से प्रशंसा मिली। उन्होंने खुलासा किया कि पीएम मोदी ने उन्हें प्रोत्साहन पत्र भेजा और युवा पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए उनके व्यवसाय की सराहना की। बोट कंपनी के सीईओ अमन गुप्ता ने यह कहते हुए पिच को अस्वीकार कर दिया कि यह व्यवसाय के रूप में योग्य नहीं है।उन्होंने यह भी कहा  "प्राचीन काल में यह आम बात थी। यह कोई व्यवसाय नहीं है। मैं इससे बाहर हो रहा हूं क्योंकि मुझमें आपके जैसा लिखने का जुनून नहीं है, इसलिए मैं आगे योगदान नहीं कर पाऊंगा।"

पीयूष को भी समझ नहीं आया बिज़नेस  मॉडल 

उद्यमी और व्यावसायिक पेशेवर पीयूष बंसल (लेंसकार्ट के सीईओ) ने डाक रूम में निवेश नहीं करने का फैसला किया और इसके बजाय संस्थापकों को अपने व्यवसाय को एक स्टेशनरी ब्रांड के रूप में पुनः ब्रांड करने की सलाह दी। पीयूष ने टिप्पणी की, "मुझे यह समझने में परेशानी हो रही है कि आप कौन सी सटीक सेवा दे रहे हैं और आपका राजस्व मॉडल क्या है।"

रितेश ने की डील पक्की 

हालाँकि, डाक रूम के संस्थापकों ने 6 प्रतिशत स्वामित्व हिस्सेदारी के बदले में रितेश अग्रवाल से 36 लाख रुपये का निवेश हासिल किया। इसके अतिरिक्त, रितेश ने शर्त लगाई कि यदि ब्रांड ने अपेक्षित राजस्व हासिल कर लिया तो उनकी हिस्सेदारी घटकर 5 प्रतिशत हो जाएगी।

सीज़न 3 के शार्क के बारे में 

शार्क टैंक इंडिया शार्क के सीज़न एक और दो  के बाद, इस लोकप्रिय बिजनेस शो ने भारतीय दर्शकों में काफी लोकप्रियता हासिल की है। बिजनेस मॉडल शो ने 22 जनवरी, 2024 को अपने तीसरे सीज़न के साथ वापसी की। नए सीज़न में नमिता थापर, अमन गुप्ता, पीयूष बंसल, अनुपम मित्तल और विनीता सिंह जैसे पिछले सीज़न के परिचित शार्क के साथ-साथ नए जोड़े गए। पैनल में अमित जैन, रितेश अग्रवाल, अज़हर इक़बाल और राधिका गुप्ता शामिल हैं।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments