ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
लोकसभा चुनाव में दिखेंगे चौंकाने वाले चेहरे... नेहा राठौर, नुपूर शर्मा और रोहिणी आचार्य पर अटकलें

राजनीति

लोकसभा चुनाव में दिखेंगे चौंकाने वाले चेहरे... नेहा राठौर, नुपूर शर्मा और रोहिणी आचार्य पर अटकलें

राजनीति//Delhi/New Delhi :

इस लोकसभा चुनाव में कुछ ऐसा समीकरण देखने को मिल सकता है जो सबको चौंका देगा। सियासी गलियारे में चर्चा पर ध्यान दें तो नेहा सिंह राठौर बनाम मनोज तिवारी, रोहिणी आचार्य बनाम राजीव प्रताप रूडी मुकाबला हो सकता है। इतना ही नहीं, सोनिया गांधी की रायबरेली सीट से नुपूर शर्मा की दावेदारी को लेकर अटकलें चल रहीं हैं।

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के ठीक बाद तीन युवा चेहरों को लेकर चर्चा का दौर शुरू हो गया है। ये तीन नाम हैं- नेहा राठौर, नुपूर शर्मा और रोहिणी आचार्य। इन तीनों के आगामी चुनाव में दावेदारी की अटकलें लग रही हैं। कहा यही जा रहा है कि ये तीनों ही इस लोकसभा चुनाव में पदार्पण कर सकती हैं। ये कहां से चुनावी रण में उतरेंगी और उससे भी बड़ा सवाल ये कि इनका मुकाबला किससे हो सकता है, समीकरणों पर डालते हैं नजर।
नेहा सिंह राठौर का मुकाबला मनोज तिवारी से?
सिंगर नेहा सिंह राठौर कांग्रेस के टिकट पर दिल्ली से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं। उनका मुकाबला बीजेपी के दिग्गज नेता और उत्तर पूर्व दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी से होने की बात कही जा रही। नेहा पिछले दिनों मुंबई में कांग्रेस के प्रशिक्षण शिविर में पहुंचीं थीं। इसी दौरान उनसे जब मनोज तिवारी के खिलाफ चुनाव लड़ने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने झट से कहा कि मैं जरूर विचार करूंगी। 
कौन हैं नेहा सिंह राठौर
नेहा भोजपुरी गायिका हैं, उन्होंने 2022 विधानसभा चुनाव के दौरान ‘यूपी में काबा’ (न्च् डम ज्ञंइं) गाना गाया था। इस गीत के जरिए उन्होंने बीजेपी सरकार की कमियां गिनाई थीं। तत्कालीन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर कटाक्ष किया था। इससे पहले उन्होंने ‘बिहार में का बा’ के जरिए नीतीश कुमार सरकार को भी घेरा था। एमपी चुनाव के दौरान भी उन्होंने एक गीत के जरिए वहां की बीजेपी सरकार पर अटैक किए थे। 
सोनिया गांधी की रायबरेली सीट से नूपुर शर्मा?
बीजेपी से निष्कासित प्रवक्ता नुपूर शर्मा को लेकर ये चर्चा सोशल मीडिया पर चल रही है कि बीजेपी उन्हें सोनिया गांधी की संसदीय सीट रायबरेली से चुनाव मैदान में उतार सकती है। जून 2022 में एक टीवी डिबेट में उनकी विवादित टिप्पणी को लेकर उनके खिलाफ देशभर में जमकर प्रदर्शन हुआ था। कई मुस्लिम देशों के संगठनों की ओर से भारत के सामने नूपुर के बयान पर आपत्ति जताई गई थी। इसी के बाद बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पार्टी प्रवक्ता पद से हटा दिया था।
22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दौरान वो फिर से सबके सामने नजर आईं। उस समय कई इलाकों में हिंदूवादी संगठनों ने यात्रा निकाली थी। इन यात्राओं में नूपुर शर्मा शामिल हुई थीं। अब ऐसी चर्चा है कि बीजेपी रायबरेली से नूपुर शर्मा को उतार सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सीट गांधी परिवार की बेहद अहम सीट है। 
रोहिणी की दावेदारी के लिए आरजेडी में उठी मांग
रोहिणी आचार्य, लालू प्रसाद की वही बेटी हैं, जिन्होंने आरजेडी चीफ को किडनी डोनेट की है। खुद लालू प्रसाद यादव भी अपनी बेटी का यह एहसान मानते हैं। अब ऐसा कहा जा रहा कि आरजेडी के टिकट पर रोहिणी आचार्य को छपरा से बीजेपी के दिग्गज राजीव प्रताप रूडी के खिलाफ उतारा जा सकता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि रोहिणी बीते कुछ समय से सारण में काफी सक्रिय नजर आई हैं। 
कुछ दिन पहले भी रोहिणी आचार्य को पटना में हुई महागठबंधन की जन विश्वास महारैली के दौरान मंच से इंट्रोड्यूस भी कराया गया था। लालू परिवार के साथ वो भी मंच पर नजर आई थीं। तभी से उनके पॉलिटिकल डेब्यू की बात सियासी गलियारे में उठने लगी थी।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments