झारखंड के साथ याद आते हैं नोटों के पहाड़, जमशेदपुर में बोले पीएम मोदी आंध्र प्रदेश: नेल्लोर में लॉरी से टकराई RTC बस, हादसे में 2 लोगों की मौत गोवा: BJP नेता बिकम हाथरे को कर्नाटक सीसीबी पुलिस ने किया गिरफ्तार केजरीवाल मौजूदा PM को सीधे चुनौती दे रहे हैं...ये आसान काम नहीं है: सलमान खुर्शीद AAP ने प्रदर्शन के लिए नहीं ली कोई परमिशन, बीजेपी ऑफिस के आसपास लगी रहती है धारा 144: दिल्ली पुलिस BJP मुख्यालय के बाहर 3 पैरामिलिट्री फोर्स की कंपनियां तैनात, AAP ने किया था प्रदर्शन का ऐलान
न्यूजीलैंड के विरुद्ध रोमांच से भरपूर पहला मैच भारत ने 12 रनों से जीता, शुभमन गिल का शानदार दोहरा शतक

स्पोर्ट्स

न्यूजीलैंड के विरुद्ध रोमांच से भरपूर पहला मैच भारत ने 12 रनों से जीता, शुभमन गिल का शानदार दोहरा शतक

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Telangana/Hyderabad :

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों की शृंखला का पहला मैच हैदराबाद खेला गया। इसमे भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट पर 349 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 49.2 ओवरों में 337 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस तरह भारत ने इस शृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली। हालांकि माइकल ब्रेसवेल ने मैच को रोमांचक बनाया लेकिन वे आखिरी ओवर में 140 रनों के स्कोर पर आउट हो गए। 

शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा 208 रन की पारी खेली। शुभमन ने अपनी 19वीं वनडे पारी में दोहरा शतक लगाया। उन्होंने लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर लगातार तीन छक्के लगाकर 200 रन का आंकड़ा छुआ। वह वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज हैं। गिल के अलावा रोहित शर्मा ने 34, सूर्यकुमार यादव ने 31, हार्दिक पांड्या ने 28 और वॉशिंगटन सुंदर ने 12 रन बनाए। विराट कोहली आठ और ईशान किशन पांच रन बनाकर आउट हुए।

इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने मैच को रोमांचक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भारत की 350 रनों की चुनौती का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की का पहला विकेट 28 रन के स्कोर पर गिरा। डेवोन कॉन्वे 16 गेंद में 10 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद सिराज ने कुलदीप यादव के हाथों कैच कराया। इसेक बाद 70 रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट फिन एलेन के रूप में गिरा। उन्होंने 39 गेंद पर 40 रन बनाए। उन्हें शार्दुल ठाकुर ने उन्हें शाहबाज अहमद के हाथों कैच कराया।

धीरे-धीरे भारतीय गेंदबाजों ने मैच का रुख अपनी ओर मोड़ लिया था। 25वें ओवर तक न्यूजीलैंड की आधी टीम पवेलियन लौट गये थे। उसका स्कोर 112 रनों पर पांच विकेट हो चुका था। न्यूजीलैंड को छठा झटका मोहम्मद सिराज ने दिया। उन्होंने 29वें ओवर की चौथी गेंद पर न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम को पवेलियन भेज दिया। लाथम ने 46 गेंद पर 24 रन बनाए। छह विकेट गिर जाने के बाद माइकल ब्रैसवेल और मिचेल सैंटनर ने न्यूजीलैंड की पारी को संभाला।

इसके बाद धीरे-धीरे न्यूजीलैंड के माइकल ब्रैसवेल ने अपने वनडे करियर का दूसरा शतक पूरा कर लिया । उन्होंने 43वें ओवर में मोहम्मद शमी की दूसरी गेंद पर छक्का मारकर शतक पूरा किया। ब्रैसवेल ने इससे पहले 10 जुलाई 2022 को आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में शतक लगाया था। इसके बाद मिचेल सैंटनर ने 44वें ओवर में मोहम्मद सिराज की गेंद पर लगातार दो चौके लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। मोहम्मद सिराज ने मिचेल सैंटनर को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। सैंटनर और ब्रैसवेल की खतरनाक होती साझेदारी को उन्हें तोड़ दिया।

मोहम्मद सिराज ने 46वें ओवर में एक और विकेट लिया। उन्होंने पांचवीं गेंद पर हेनरी शिपली को क्लीन बोल्ड कर दिया। शिपली खाता भी नहीं खोल पाए। सिराज ने मैच में चौथी सफलता हासिल की। 

मैच के आखिरी ओवर में बीस रनों की जरूरत थी न्यूजीलैंड को। शार्दुल ठाकुर की पहली ही गेंद पर छक्का लगा। लेकिन, दूसरी बॉल उन्होंने वाइड फेंक दी। तीसरी यानी दूसरी औपचारिक बॉल उन्होंने यॉर्कर लेंथ फेंकी जिस पर माइकल ब्रेसवेल गच्चा खा गये और एलबीडब्लू आउट हो गये। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने 4, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर ने 2-2, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने 1-1 विकेट लिये।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments