लोकसभा चुनाव 2024: तमिलनाडु में सुबह 9 बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदान ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव इजरायल के हमले के बाद ईरान के हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स रद्द राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल ने जयपुर में डाला वोट अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में किया मतदान छिंदवाड़ा: कांग्रेस नेता और MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने डाला वोट ईरान के इस्फ़हान के पास सुनाई दी विस्फोटों की आवाज, पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स डायवर्ट इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा में डाला वोट पश्चिम बंगाल के माथाभांगा में एक मतदान केंद्र के बाथरूम में मृत मिला CRPF का जवान नागपुर: RSS चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...' 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू पटना: राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित अहमदाबाद में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दाखिल करेंगे नामांकन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट करेगी सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित केन्या में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, रक्षा प्रमुख भी थे सवार इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि रात 08:04 बजे तक यानी शुक्रवार 19 अप्रेल 2024
जल्दी ही 30 हजार डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों में बदला जाएगा

ऑटोमोबाइल

जल्दी ही 30 हजार डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों में बदला जाएगा

ऑटोमोबाइल//Delhi/New Delhi :

वाहनों से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में तेजी से कमी लाने के लिए सार्वजनिक परिवहन सेवा में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने तय किया है कि 30,000 डीजल बसों को इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन बसों में परिवर्तित किया जाएगा। इससे न केवल ईंधन की लागत बल्कि  यात्री किराया भी करीब 40 फीसदी कम हो सकेगा।
केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी वाहनों से उत्पन्न होने वाले कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को घटाने पर जोर देते रहे हैं। इसके लिए वे देश में 27 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे तैयार करवा रहे हैं। उम्मीद है कि इनकी मदद से प्रति वर्ष 250 करोड़ किलोग्राम कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी आएगी। इससे जो देश के पर्यावरण को सुझारने में सहायता मिलेगी।
इसी संदर्भ में केंद्र सरकार अब देशभर में चलने वाली डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों में बदलने पर विचार कर रही है। सरकार के लिए काम कर रही कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) ने बताया है कि केंद्र सरकार अगले 2-3 वर्षों में  डीजल से चलने वाली 30 हजार प्रदूषणकारी बसों को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन वाहनों से बदलने के लिए कह रहा है और इसके लिए जल्द ही काम शुरू होने की संभावना है.
सीईएसएल के प्रबंध निदेशक महुआ आचार्य ने बताया कंपनी के पास एक लाख इलेक्ट्रिक बसों को परिवर्तित करने की क्षमता है। सार्वजनिक परिवहन बसों को इलेक्ट्रिक में बदलने से कच्चे तेल के आयात को कम करने में काफी मदद मिलेगी, जो सरकार की प्राथमिकता है।

You can share this post!

author

राकेश रंजन

By News Thikhana

Comments

Leave Comments