आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी गुरुवार, 18 जुलाई 2024
स्पेस एक्स का सबसे ताकतवर रॉकेट ‘स्टारशिप’ लॉन्चिंग के बाद हुआ नष्ट

बिजनेस

स्पेस एक्स का सबसे ताकतवर रॉकेट ‘स्टारशिप’ लॉन्चिंग के बाद हुआ नष्ट

बिजनेस///Washington :

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने शनिवार को एक बार फिर से अपने मेगा रॉकेट स्टारशिप की लॉन्चिंग की लेकिन यह प्रयास भी विफल रहा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक परीक्षण उड़ान के कुछ मिनट बाद ही बूस्टर और फिर अंतरिक्ष यान के साथ संपर्क टूट गया। बकौल एजेंसी बूस्टर ने स्टारशिप को अंतरिक्ष की ओर भेजा था लेकिन दक्षिण टेक्सास से उड़ान भरने के आठ मिनट बाद संचार टूट गया।

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने शनिवार को एक बार फिर से अपने मेगा रॉकेट स्टारशिप की लॉन्चिंग की, लेकिन यह प्रयास भी विफल रहा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, परीक्षण उड़ान के कुछ मिनट बाद ही बूस्टर और फिर अंतरिक्ष यान के साथ संपर्क टूट गया।
एक बार फिर विफल रहा मिशन
बकौल एजेंसी, बूस्टर ने स्टारशिप को अंतरिक्ष की ओर भेजा था, लेकिन दक्षिण टेक्सास से उड़ान भरने के आठ मिनट बाद संचार टूट गया। इसके बाद स्पेसएक्स ने मिशन के फेल होने की जानकारी दी।
पहली कोशिश भी रही नाकामयाब
दक्षिण टेक्सास में अप्रैल में पहली लॉन्चिंग भी विफल रही थी। लॉन्चिंग के कुछ वक्त बाद विस्फोट के कारण यह नष्ट हो गया था। स्टारशिप मैक्सिको की खाड़ी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हालांकि, इसमें कोई घायल नहीं हुआ था। पहला मिशन विफल रहने के बाद कंपनी ने कई सुधार किए। इसके बावजूद एक बार फिर से असफलता ही हासिल हुई।
मैक्सिको की खाड़ी के ऊपर किया नष्ट
दरअसल, स्टारशिप रॉकेट की धमक आसमान में सुनाई दे रही थी। यह रॉकेट मैक्सिको की खाड़ी के ऊपर भी निकल गया, लेकिन इसे नष्ट करना पड़ा। इस रॉकेट को उसके बूस्टर से अलग करके अंतरिक्ष में भेजना ही स्पेसएक्स का असल उद्देश्य था।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments