ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
Rajasthan:  तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून तक राजस्थान चिकित्सा विभाग का विशेष जागरूकता अभियान

सामाजिक

Rajasthan: तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून तक राजस्थान चिकित्सा विभाग का विशेष जागरूकता अभियान

सामाजिक//Rajasthan/Jaipur :

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर राजस्थान में तम्बाकू सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने के लिए तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून तक विशेष अभियान चलाएगा। इस अभियान के तहत प्रदेशभर में प्रतिदिन तम्बाकू निषेध थीम पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि विश्व तम्बाकू निषेध दिवस से विभिन्न जागरूकता एवं कोटपा एक्ट के क्रियान्वयन संबंधी गतिविधियां प्रारम्भ करने के लिए सभी जिला कलेक्टर्स को पत्र लिखा गया है। जिला प्रशासन एवं अन्य सहयोगी विभागों के समन्वय के साथ तम्बाकू निषेध गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व तम्बाकू निषेध दिवस की थीम "प्रोटेक्टिंग चिल्ड्रन फॉम टोबेको इंडस्ट्री इंटरफिरेंस" निर्धारित की है। इस थीम के तहत बच्चों एवं युवाओं को तम्बाकू सेवन से बचाने के लिए विशेष प्रयास सुनिश्चित किए जाएंगे।

सिंह ने बताया कि अभियान के तहत आयुष्मान आरोग्य मंदिर के स्तर पर प्रतिदिन तम्बाकू नियंत्रण गतिविधियों का आयोजन होगा। इसमें आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए लोगों को तम्बाकू निषेध शपथ का आयोजन किया जाएगा। साथ ही प्राधिकृत अधिकारियों के द्वारा सिगरेट एवं तम्बाकू उत्पाद अधिनियम-2003 (कोटपा) के तहत प्रतिदिन चालान व सीजर की कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि टोबेको फ्री एज्युकेशनल इंस्टिट्यूशन के अनुसार शिक्षण संस्थानों के द्वारा गाइडलाइन में निर्धारित इंडिकेटर्स की पालना सुनिश्चित करने के कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि इस अभियान के दौरान आमजन में तम्बाकू सेवन न करने एवं इनके दुष्प्रभावों के संबंध में जागरूकता विकसित करने के लिए मैराथन, साइकिल रैली, एवं प्रभात फेरी जैसी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। केन्द्र सरकार के ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी शपथ दिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि उक्त सभी गतिविधियों की रिपोर्ट जिलों के माध्यम से राज्य स्तर पर भिजवाने के निर्देश दिए गए हैं।
 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments