CM केजरीवाल को कल गिरफ्तार कर सकती है CBI NDA के स्पीकर पद के उम्मीदवार ओम बिरला ने पीएम मोदी से मुलाकात की दिलेश्वर कामत जेडीयू संसदीय दल के नेता होंगे पूर्व फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया ने राजनीति छोड़ी, सिक्किम चुनाव में हार के बाद फैसला घाटकोपर होर्डिंग केस: IPS कैसर खालिद सस्पेंड, उनकी इजाजत पर लगा था होर्डिंग पुणे पोर्श कांड: आरोपी नाबालिग को हिरासत से रिहा किया गया लोकसभा के 7 सांसदों ने नहीं ली शपथ, कल स्पीकर चुनाव में नहीं कर सकेंगे मतदान जगन मोहन रेड्डी की पार्टी स्पीकर चुनाव में NDA उम्मीदवार का समर्थन कर सकती है कल सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित स्पीकर चुनाव के लिए बीजेपी ने व्हिप जारी किया, सभी सांसदों को लोकसभा में रहना होगा मौजूद स्पीकर चुनाव: कांग्रेस का व्हिप जारी, कल सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने को कहा आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के कृष्णपक्ष की पंचमी तिथि रात 08:54 बजे तक यानी बुधवार, 26 जून 2024 Jaipur: मैसर्स तंदूरवाला में कार्रवाई के दौरान पायी गयीं भारी अनियमितताएं..लाइसेंस, साफ़ सफाई सहित अन्य दस्तावेज मिले नदारद मायावती का भतीजे आकाश आनंद पर उमड़ा प्रेम, 47 दिन पुराने फैसले को पलट बनाया राष्ट्रीय संयोजक राजस्थान में आषाढ़ माह के चौथे दिन मेवाड़ में छाये बादल, मौसम विभाग भी बोला मानसून का हो गया प्रवेश
G20 में भारत की सफल कूटनीति के चलते शेयर बाजार ने रचा इतिहास... निफ्टी पहली बार 20 हज़ार अंकों के पार

निफ्टी 20,004.10 अंकों के साथ इतिहास बनाते हुए एक नए शिखर पर

बिजनेस

G20 में भारत की सफल कूटनीति के चलते शेयर बाजार ने रचा इतिहास... निफ्टी पहली बार 20 हज़ार अंकों के पार

बिजनेस//Maharashtra/Mumbai :

NSE Update: भारतीय शेयर बाजार ने हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को इतिहास रच दिया है। दलाल मार्केट यानी शेयर बाजार का नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 20 हजार अंक के पार के आंकड़ा छू लिया है। सोमवार को इंट्राडे कारोबार में निफ्टी 19,992.65 के अपने नए रिकॉर्ड स्तर को छू लिया था। अंत में कारोबार बंद होने के दौरान निफ्टी 19,992.65 अंकों से आगे बढ़ते हुए 20,004.10 अंकों पर जाकर बंद हुआ, जिसके बाद भारतीय शेयर बाजार में तो इतिहास रच गया। 

निफ्टी का आखिरी सर्वकालिक उच्च स्तर 19,997.85 था, जो इस साल 20 जुलाई को पहुंचा था। इसी तरह निफ्टी 36 सत्रों में इतिहास बनाते हुए एक नए शिखर पर पहुंच गया है।

बीएसई 67 हजार तो एनएसई 20 अंकों के पार

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को भारतीय शेयर बाजार का बीएसई 560.45 अंक या 0.84 फीसदी मजबूत होकर 67,159.36 के स्तर पर जाकर बंद हुआ, जबकि निफ्टी इतिहास रचते हुए 184.15 अंक या फिर 0.93 फीसदी की बढ़त लेते हुए 20,004.10 अंकों पर जाकर बंद हुआ। वहीं, बाजार विशेषज्ञों को पहले ही उम्मीद थी कि जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद धारणा उत्साहित होने के कारण बाजार बेंचमार्क एक नई ऊंचाई पर पहुंच जाएगा।

G-20 दिल्ली घोषणा की स्वीकृति ने बदला बाजार का मूड

निफ्टी के 20 हजार अंकों का आंकड़ा छूने पर जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार का मानना है कि जी-20 दिल्ली घोषणा की स्वीकृति ने बाजार की धारणा को बल दिया है क्योकि  ये भारत की कूटनीतिक ताकत को इंगित करता है। 

एयरटेल के लिए शुभ संकेत

विजयकुमार ने बताया कि जी-20 दिल्ली घोषणा और भारत की कूटनीतिक जीत सकारात्मक बाजार मूड और गति को जारी रख सकती है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि G-20 में अफ्रीकी संघ को शामिल करने और प्रस्तावित भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरिडोर के सकारात्मक आर्थिक और बाजार अर्थ हैं। उदाहरण के लिए G20 में अफ्रीकी संघ को शामिल करना भारती एयरटेल के लिए सकारात्मक खबर है, जिसकी अफ्रीका में महत्वपूर्ण उपस्थिति है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments