आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
मोदी सरकार के आने की खबरों से शेयर बाजार गुलजार, सेंसेक्स और निफ्टी में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

आर्थिक

मोदी सरकार के आने की खबरों से शेयर बाजार गुलजार, सेंसेक्स और निफ्टी में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

आर्थिक//Delhi/New Delhi :

ज्यादातर एग्जिट पोल सर्वे कह रहे हैं, इस बार एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए की सरकार बनने जा रही है। एग्जिट पोल के नतीजों के बाद सोमवार को शेयर बाजार में खुशहाली का माहौल देखने को मिला। शेयर बाजारों में चौतरफा लिवाली देखने को मिली। इस ताबड़तोड़ लिवाली के कारण बीएसई सेंसेक्स 2,500 से अधिक अंक की छलांग लगाकर अपने अब तक के सबसे ऊंचे स्‍तर पर पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 733 अंक के उछाल के साथ नये शिखर पर बंद हुआ।

शेयर बाजार के विशेषज्ञों का भी कहना है कि शनिवार को एग्जिट पोल्‍स में बीजेपी के नेतृत्‍व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी NDA सरकार की बड़ी जीत के अनुमान के बाद बाजार में यह तेजी देखने को मिली है। मंगलवार, 4 जून को जैसे-जैसे नतीजे आएंगे, शेयर बाजारों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश की आर्थिक वृद्धि दर वित्त वर्ष 2023-24 में बढ़कर 8.2 फीसदी रही। इसके साथ ही भारत ने दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा। इसका भी असर शेयर बाजारों पर देखने को मिला।

बता दें कि 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स आज सोमवार को  2,507.47 अंक यानी 3.39 फीसदी उछलकर रिकॉर्ड 76,468.78 अंक पर बंद हुआ। यह पिछले तीन साल में एक दिन में सबसे बड़ी तेजी है। कारोबार के दौरान सूचकांक एक समय 2,777.58 अंक चढ़कर रिकॉर्ड 76,738.89 अंक तक चला गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 733.20 अंक यानी 3.25 फीसदी उछलकर अब तक के सर्वोच्च स्तर 23,263.90 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 808 अंक यानी 3.58 फीसदी चढ़कर रिकॉर्ड 23,338.70 अंक पर पहुंच गया था।

सेंसेक्स के तीस शेयरों में से एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक और पावरग्रिड नौ फीसदी से अधिक उछले। लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा स्टील प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ सन फार्मा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एशियन पेंट्स, नेस्ले और इन्फोसिस के शेयर नुकसान में रहे।

उधर, एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजार शुरुआती कारोबार में बढ़त में थे। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को लाभ के साथ बंद हुए थे। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 1,613.24 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत की बढ़त के साथ 81.26 डॉलर प्रति बैरल रहा। बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 75.71 अंक के लाभ में रहा था, जबकि निफ्टी 42.05 अंक चढ़ा था।

 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments