135 किमी की रफ्तार से तट से टकराया रेमल: तूफान ने लिया विकराल रूप

आपदा

135 किमी की रफ्तार से तट से टकराया रेमल: तूफान ने लिया विकराल रूप

आपदा//Bihar/Patna :

गंभीर चक्रवाती तूफान रेमल का असर बिहार के पूर्वी इलाकों में देखने को मिलने वाला है।

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान रेमल का समुद्री तटों वाले इलाकों में लैंडफॉल हो गया है। इस दौरान करीब 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है। इसका असर बिहार में भी देखने को मिलने वाला है। पटना स्थित आईएमडी के वैज्ञानिक ने बताया कि गंभीर चक्रवाती तूफान रेमल का असर बिहार के पूर्वी इलाकों में देखने को मिलने वाला है। हालांकि मिला जुला असर ही रहेगा लेकिन पूर्वी भाग के जिलों में मेघगर्जन, आंधी के साथ हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है।
आज जिलों में मौसम का हाल जान लिजिए
27 मई को रेमल तूफान की वजह से सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, बांका और जमुई में हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है। साथ ही बिजली भी चमकेगी और हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है। अन्य जिलों पर इस तूफान का कोई असर नहीं दिखेगा।
गर्मी से हाल खराब
बिहार के अधिकांश जिलों का गर्मी से हाल खराब है। आज पूर्वी भाग के इन 12 जिलों को छोड़ कर शेष सभी जिलों में हॉट डे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वैज्ञानिक कुणाल कौशिक मेटे की मानें तो आज बिहार के मधुबनी, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, बक्सर और नालन्दा जिलों में हीट वेव चलने की संभावना है। जबकि पटना, दरभंगा, रोहतास और नालन्दा जिले में हॉट नाईट रहने की संभावना है। मौसम की इस परिस्थिति को देखते हुए आईएमडी ने पूरे बिहार के येलो अलर्ट जारी किया है।
14 जिलों का तापमान 40 पार
बिहार में इन दिनों भीषण गर्मी देखने को मिल रही है। 26 मई को बिहार के 14 जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया। इस दौरान गोपालगंज में हीट वेव भी दर्ज हुआ। टॉप 5 गर्म जिलों की बात करें तो बक्सर का दिन सबसे अधिक गर्म रहा। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments