प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
 एक्टिव होने वाला है तूफानी पश्चिमी विक्षोभ, 3 दिन तेज बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले

मौसम

एक्टिव होने वाला है तूफानी पश्चिमी विक्षोभ, 3 दिन तेज बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले

मौसम//Madhya Pradesh/Bhopal :

जम्मू-कश्मीर से आ रही बर्फीली हवा के कारण शनिवार को न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। इस कारण रात में ठंड बढ़ गई। यह सीजन में अब तक का सबसे कम तापमान है। हल्का कोहरा भी छाया, लेकिन दिन में ठंड से राहत रही।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को मध्य प्रदेश के ऊपर पश्चिमी व पूर्वी हवा आपस में टकराएंगी। इससे ग्वालियर-चंबल संभाग में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है। भिंड छोड़कर अंचल के सभी जिलों में बारिश हो सकती है। इस बारिश से दिन में ठिठुरन बढ़ेगी। दिन का तापमान सामान्य से नीचे आएगा।
शुक्रवार शाम को शहर में हल्का कोहरा छा गया था, लेकिन रात में उत्तरी हवा के चलने से आसमान साफ हो गया लेकिन न्यूनतम तापमान नीचे आ गया, इससे रात में ठंड बढ़ गई। न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा। इससे सुबह के समय ठंड अधिक रही। दिन का तापमान सामान्य से 0.1 डिग्री अधिक रहा। इस कारण दोपहर में ठंड से राहत रही।
इस कारण बदल रहा मौसम
● जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। अरब सागर में चक्रवातीय घेरा बन गया है। यह घेरा ट्रफ लाइन के रूप में सक्रिय है। अरब सागर से भी पर्याप्त नमी आ रही है।
● बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो दक्षिण भारत की ओर जा रहा है। इस कारण पूर्व हवा भी चल रही है। पश्चिम व पूर्वी हवा दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के हिस्सों में आपस में टकराएंगी। इससे प्रदेश का मौसम बिगड़ेगा। ग्वालियर में बादल छाने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। जबकि शिवपुरी, श्योपुर, गुना, अशोकनगर में हल्की बारिश की संभावना है।
● 30 नवंबर को नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जो दिसंबर के मौसम को प्रभावित करेगा। 28 नवंबर से 1 एक दिसंबर के बीच शहर में कड़ाके की ठंड हो सकती है। कोहरा छाने से दिन के तापमान में गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को प्रदेश के ऊपर पश्चिमी व पूर्वी हवा आपस में टकराएंगी। इससे ग्वालियर-चंबल संभाग में हल्की बारिश की संभावना है।
चंबल संभाग में ऐसी रही पारे की चाल
समय -            तापमान
सुबह 05ः30-   11.0
सुबह 08ः30 -  12.6
सुबह 11ः30 -   24.4
दोपहर 02ः30- 27.4
शाम 05ः30-    22.2

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments