भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों से हराया और 4-1 की जीत के साथ शृंखला पर कब्जा जमाया केंद्रीय वित्त मंत्रालय की मंजूरी से महिला आईआरएस अधिकारी पुरुष बनी..! अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भाषण के दौरान चली गोलियां, बाल-बाल बचे..सुरक्षा अधिकारियों ने हमलावरों को किया ढेर आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की अष्ठमी तिथि सायं 05:26 बजे तक तदुपरांत नवमी तिथि प्रारंभ यानी रविवार, 14 जुलाई 2024
आज जरूर जमा कर दें जीवन प्रमाण पत्र, नहीं तो रुक जाएगी पेंशन

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

आज जरूर जमा कर दें जीवन प्रमाण पत्र, नहीं तो रुक जाएगी पेंशन

एजुकेशन, जॉब्स और करियर//Delhi/New Delhi :

सभी पेंशनभोगी अपनी सुविधा के अनुसार जीवन प्रमाणपत्र मैनुअल या डिजिटल रूप से जमा कर सकते हैं। जीवन प्रमाण पत्र एक बार सफलतापूर्वक जमा करने के बाद ये 30 नवंबर, 2024 तक वैध रहेगा। अगर पेंशनर किसी कारण से 30 नवंबर, 2023 तक जीवन प्रमाण पत्र नहीं जमा कर पाते हैं तो ऐसे में दिसंबर और उसके बाद की पेंशन का भुगतान नहीं किया जाएगा।

अगर आप एक पेंशनभोगी हैं और सुचारू रूप से इसका लाभ उठाना जारी रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको जीवन प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है। सभी केंद्र और राज्य सरकारें पेंशनभोगियों को अपने लाभ प्राप्त करना जारी रखने के लिए हर साल नवंबर महीने में अनुमोदित पेंशन वितरण एजेंसियों को वार्षिक जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए कहती हैं। ऐसे में आपको 30 नवंबर से पहले ये कार्य कर लेना चाहिए। आइए, जान लेते हैं कि लाइफ सर्टिफिकेट कैसे जमा करना है और ऐसा नहीं किया, तो क्या होगा?
जीवन प्रमाण पत्र कैसे जमा करें?
सभी पेंशनभोगी अपनी सुविधा के अनुसार जीवन प्रमाणपत्र मैनुअल या डिजिटल रूप से जमा कर सकते हैं। जीवन प्रमाण पत्र एक बार सफलतापूर्वक जमा करने के बाद ये 30 नवंबर, 2024 तक वैध रहेगा। आप इसे ऑनलाइन माध्यम से घर पर, सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी), पेंशन संवितरण बैंक, पेंशनभोगी कल्याण संघ के कार्यालय और डिजिटल तरीके से जमा करा सकते हैं।
जीवन प्रमाण पत्र नवंबर में नही जमा हुआ, तो क्या होगा?
अगर पेंशनर किसी कारण से 30 नवंबर, 2023 तक जीवन प्रमाण पत्र नहीं जमा कर पाते हैं, तो ऐसी स्थिति में दिसंबर और उसके बाद की पेंशन का भुगतान पेंशनभोगी को नहीं किया जाएगा। एक बार जब जीवन प्रमाण पत्र पेंशन प्रणाली में अपडेट हो जाता है, तो अगले पेंशन भुगतान पर तुरंत एरियर के साथ पेंशन का भुगतान किया जाएगा। हालांकि, यदि तीन साल और उससे अधिक की अवधि के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया गया है, तो उचित प्रक्रिया के अनुसार सीपीएओ के माध्यम से सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के बाद पेंशन शुरू की जाती है।
जीवन प्रमाण पत्र क्या है?
जीवन प्रमाण पेंशनभोगियों के लिए एक बायोमेट्रिक सक्षम आधार-आधारित डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र है और इसे व्यक्तिगत पेंशनभोगी के लिए उसके आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके तैयार किया जाता है। इसके माध्यम से ये जांच होती है कि वेतनभोगी जीवित हैं। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments