ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
टी-20 विश्व कपः बरसात भी खेल रही है पूरा खेल, सेमीफाइनल की राह किसी भी देश की टीम के लिए सरल नहीं

स्पोर्ट्स

टी-20 विश्व कपः बरसात भी खेल रही है पूरा खेल, सेमीफाइनल की राह किसी भी देश की टीम के लिए सरल नहीं

स्पोर्ट्स/क्रिकेट//Canberra :

टी-20 विश्व कप अब दिलचस्प मोड़ पर आ गया है। टूर्नामेंट की शुरुआत से लेकर अब तक इस वर्ल्ड कप में सुपर 12 टीमों के दो ग्रुपों में कुल मिलाकर 21 मैच हो चुके हैं और सेमी फाइनल तक पहुंच पाने की स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। फिलहाल ग्रुप-1 में न्यूजीलैंड तो ग्रुप-2 में दक्षिण अफ्रीका की टीमें शीर्ष पर हैं और स्थिति ऐसी है कि दोनों ही टीमें टूर्नामेंट से बाहर भी हो सकती हैं। यानी, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स को छोड़कर कोई भी टीम सेमीफाइनल तक पहुंच सकती है।

ग्रुप-1 का हाल
ग्रुप-1 में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, श्रीलंका के साथ ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड और अफगानिस्तान है। सभी टीमों ने 4-4 मैच खेल लिये हैं। न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के 5-5 पॉइंट हैं। श्रीलंका के 4 और आयरलैंड को 3 पॉइंट मिले हैं। सभी टीमों के 1-1 मैच बाकी हैं। न्यूजीलैंड का मुकाबला आयरलैंड और इंग्लैंड का श्रीलंका से होना है। ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान से खेलना है। रन रेट से मामले में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड पीली जर्सी पहनने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया से काफी बेहतर हैं। ऑस्ट्रेलिया के नेट रन रेट माइनस में है।
इस तरह  इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को अपने आखिरी में जीत मिलती है तो उनका सेमीफाइनल खेलना तय है। अलबत्ता  इंग्लैंड और न्यूजीलैंड अपने मैच जीत जाती है तो ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करनी होगी। तह ही वह इंग्लैंड या न्यूजीलैंड को बाहर कर खुद सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी। अगर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में से कोई भी टीम हार जाती है तो ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल में एंट्री कुछ सरल हो जाएगी
इसी तरह एक समीकरण यह होगा कि श्रीलंका को अगर इंग्लैंड के खिलाफ जीत मिली है तो भी उसे उम्मीद करना होगा कि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में कोई एक टीम अपना आखिरी मैच हार जाए। तभी टीम 6 पॉइंट के साथ सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी। फिलहालआयरलैंड के लिए स्थिति काफी कठिन है। उसे खुद बड़ी जीत चाहिए और साथ ही उम्मीद करनी होगी कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को भी बड़ी हार मिले।

ग्रुप-2 का हाल
ग्रुप संख्या दो में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स हैं। सभी टीमों को अभी 2-2 मुकाबले खेलने हैं। दक्षिण अफ्रीका अभी तक टूर्नामेंट की एकमात्र अजेय टीम है। दक्षिण अफ्रीका के 5, भारत और बांग्लादेश के 4-4, जिम्बाब्वे के 3 और पाकिस्तान के 2 पॉइंट हैं। यहां भी ग्रुप-1 की तरह सेमीफाइनल की दौड़ रोमांचक मोड़ पर आ गयी है।
दक्षिण अफ्रीका के लिए समीकरण आसान बन रहे है। उसे पाकिस्तान और नीदरलैंड्स से खेलना है। इन दोनों में से एक भी जीत उसे सेमीफाइनल में पहुंचा देगी। दक्षिण अफ्रीका की टीम का रन रेट भी काफी बेहतर है। अलबत्ता आगे का खेल बिगड़ा तो उसके लिए भी राह कठिन हो सकती है।
उधर, भारत को बांग्लादेश और जिम्बाब्वे से खेलना है। टीम दोनों मैच जीतती है तो सरलता के साथ सेमीफाइनल में पहुंचेगी। इन दोनों मैचों में से उसे एक में भी हार मिलती है तो दूसरी टीमों के जीत-हार के समीकरणों पर निर्भर होना होगा। इसी तरह बांग्लादेश टीम को पाकिस्तान और भारत से खेलना है। वह दोनों मैच जीतती है तह ही उसे सीधे सेमीफाइनल में जगह मिल सकती है। अगर भारत एक भी मैच हारता है तो आगे की राह कठिन हो जाएगी। जिम्बाब्वे के बाकी बचे दोनों मैच नीदरलैंड्स और भारत से हैं। टीम को अपने दोनों मैच जीतने के साथ ही उम्मीद करना होगा कि बांग्लादेश कम से कम एक मैच हार जाए।
उधर, पाकिस्तान के लिए राह मुश्किल हो गई है। उसे दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश से खेलना है। उसे दोनों मैच जीतने के साथ ही उम्मीद करना होगा कि दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड्स से हार जाए। इसके अलावा भारतीय टीम एक मैच हारती है तो भी नेट रन रेट से पाकिस्तान की उम्मीद बनी रहेगी।
बरसात भी बिगाड़ सकती है सेमीफाइनल की राहइस टी20 वर्ल्ड कप में बरसात ने बड़ी भूमिका निभाई है। इसकी वजह से इंग्लैंड को आयरलैंड के विरुद्ध हार का सामना करना पड़ा और दक्षिण अफ्रीका को जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत के करीब पहुंचकर भी एक ही पॉइंट मिल सका। अभी तक सुपर-12 में 4 मैचों का नतीजा बारिश की वजह से नहीं आया है। ऐसे में आगे के मैच में भी बरसात का आना भी सारे समीकरणों को बदलने में सक्षम है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments