आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी गुरुवार, 18 जुलाई 2024
तालिबानियों ने पाकिस्तानी आर्मी का किया ‘भारत वाला’ हाल, मुनीर के सैनिकों को बनाया बंदी, भारी बेइज्जती

सेना

तालिबानियों ने पाकिस्तानी आर्मी का किया ‘भारत वाला’ हाल, मुनीर के सैनिकों को बनाया बंदी, भारी बेइज्जती

सेना/थल सेना// :

तालिबान और पाकिस्तानी सेना के बीच बवाल बढ़ता जा रहा है। डूरंड लाइन पर दोनों ही देशों के सैनिकों के बीच भारी गोलाबारी हुई है। अब एक वीडियो वायरल हो रहा, जिसमें पाकिस्तानी सैनिकों को तालिबानियों ने हिरासत में लिया है। ये पाकिस्तानी अफगान सीमा के अंदर घुस आए थे।

पाकिस्तान की सेना और अफगानिस्तान में राज कर रहे तालिबान के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। पाकिस्तानी सेना और तालिबानी सीमा रक्षकों के बीच कुनार बाजौर सीमा पर भीषण गोलीबारी हुई है। इसमें पाकिस्तानी सेना के दो जवान मारे गए हैं। कुछ तालिबानी आतंकियों के भी मारे जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में डूरंड लाइन पर हालात बहुत तनावपूर्ण है। 
तालिबान ने पाकिस्तानी सेना को करारा जवाब देने के लिए तोपों का भी इस्तेमाल किया है। इस बीच अफगान सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो गया है जिसमें पाकिस्तानी सैनिक तालिबानी सेना के आगे घुटने टेक रहे हैं। तालिबान ने अफगान सरजमीं में घुसने वाले पाकिस्तानी सैनिकों को बंदी तक बना लिया।
अफगानिस्तान के चर्चित पत्रकार बिलाल सरवरी ने यह वीडियो ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि इस वीडियो में पाकिस्तानी सेना और तालिबानी सैनिकों के बीच बहुत तनावपूर्ण माहौल साफ दिखाई दे रहा है। इस वीडियो में मौजूद तालिबान कमांडरों और फाइटर्स कह रहे हैं, ‘हमने पाकिस्तानी सैनिकों को अफगान सरजमीं के अंदर बंदी बनाया है।’  बिलाल ने बताया कि यह वीडियो कब और कहां का है कि इसका पता नहीं चल पाया है। हालांकि यह वीडियो खुद तालिबान ने बनाया है। इस वीडियो के सामने आने के बाद सोशल मीडिया में पाकिस्तानी सेना का जमकर मजाक उड़ रहा है।
पाकिस्तान-तालिबान में सीमा विवाद
सोशल मीडिया में यूजर इस घटना की तुलना बांग्लादेश युद्ध से कर रहे हैं जब पाकिस्तान के हजारों सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। तालिबान और पाकिस्तान के बीच यह लड़ाई ऐसे समय पर हुई जब ईरान ने पाकिस्तानी आतंकी ठिकानों पर मिसाइलें बरसाई हैं। इस तरह पाकिस्तान ने अब ईरान, अफगानिस्तान और भारत तीनों से ही तनाव मोल ले लिया है। इसी वजह से कई विश्लेषक यह कह रहे हैं कि पाकिस्तान अलग-थलग पड़ गया है। पाकिस्तान और तालिबान के बीच तनाव की वजह से लंबे समय से तोर्खम सीमा भी बंद है जहां से सबसे ज्यादा व्यापार होता है।
पाकिस्तान और तालिबान के बीच सीमा विवाद बहुत लंबे समय से बना हुआ है। पाकिस्तान जबरन सीमा पर बाड़ लगाना चाहता है लेकिन अफगानिस्तान में चाहे जो भी सरकार को वह इसका कड़ा विरोध करती रही है। पाकिस्तान को उम्मीद थी कि तालिबान की सरकार बनने के बाद वह आसानी से सीमा पर बाड़ लगा लेगा लेकिन उसके सपनों पर पानी फिर गया है। तालिबानी कई बार पाकिस्तानी सेना पर बारूद बरसा चुके हैं। यही नहीं, तालिबानी अब पाकिस्तान के पेशावर शहर तक दावा कर रहे हैं। यही वजह है कि पाकिस्तानी सेना और तालिबान का तनाव बढ़ता जा रहा है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments