UP: लखनऊ मे एंटी भू माफिया सेल का गठन, अवैध तरीके से जमीन कब्जाने वालों पर होगा एक्शन VHP ने UP पुलिस से की देवबंद के खिलाफ एक्शन की मांग, गजवा-ए-हिंद के समर्थन का आरोप जमीन हड़पने के मामले में ED ने TMC नेता शाहजहां शेख के खिलाफ दर्ज किया एक और मामला महाराष्ट्र के पूर्व सीएम मनोहर जोशी का हार्ट अटैक से निधन किसानों को करनी होगी सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान की भरपाई: हरियाणा पुलिस MP: अनूपपुर में जंगली हाथी के हमले में एक शख्स की मौत, 2 लोग घायल
साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का एलान... रोहित शर्मा को टेस्ट की कमान, सूर्या और राहुल को भी बड़ी जिम्मेदारी

स्पोर्ट्स

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का एलान... रोहित शर्मा को टेस्ट की कमान, सूर्या और राहुल को भी बड़ी जिम्मेदारी

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। साउथ अफ्रीका दौरे पर भारत को तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं। तीनों ही फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान बनाए गए हैं। सूर्यकुमार यादव टी20, केएल राहुल वनडे और रोहति शर्मा टेस्ट के कप्तान होंगे।

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने गुरुवार (30 नवंबर) को दिल्ली में तीनों ही फॉर्मेट की सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान किया। साउथ अफ्रीका दौरे पर भारत को तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं। टी20 की कमान सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है, वहीं केएल राहुल वनडे सीरीज के लिए कमान संभालेंगे। टेस्ट टीम की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई है। 
रोहित और विराट ने किया इनकार
रोहित शर्मा और विराट कोहली ने बोर्ड से अनुरोध किया कि वो साउथ अफ्रीका दौरे पर टी20 और वनडे में नहीं खेलेंगे। वहीं, मोहम्मद शमी फिलहाल चिकित्सा उपचार से गुजर रहे हैं और उनकी उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर है। वनडे टीम में संजू सैमसन और युजवेंद्र चहल की वापसी हुई है। रजत पाटीदार, साई सुदर्शन को भी नए चेहरे के रूप में टीम में शामिल किया गया है। युजवेंद्र चहल और संजू सैमसन को यह बड़ा मौका मिला है। वहीं वनडे टीम में शुभमन गिल को मौका नहीं मिला है। वहीं, सूर्या भी वनडे टीम से नदारद हैं। 
केएस भरत की टेस्ट टीम से छुट्टी
वहीं, टेस्ट टीम से केएस भरत की छुट्टी कर दी गई है। अब टेस्ट टीम में स्पेशलिस्ट विकेटकीपर के तौर पर केएल राहुल और ईशान किशन हैं। टेस्ट टीम के उपकप्तान अब जसप्रीत बुमराह होंगे। टी20 की कप्तानी में एक बार फिर से सूर्यकुमार यादव पर विश्वास जताया गया है। वहीं, उपकप्तान रवींद्र जडेजा होंगे। यानी रवींद्र जडेजा को पहली बार एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। खास बात यह है ऋतुराज गायकवाड़ तीनों फॉर्मेट में शामिल किए गए हैं।  
ये रहेंगी भारतीय टीमें
2 टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा। 
3 वनडे के लिए भारत की टीम: ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।
3 टी20 मैचों के लिए भारत की टीम: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर। 

भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का शेड्यूल 
10 दिसंबर पहला टी20, डरबन 
12 दिसंबर, दूसरा टी20, पोर्ट एलिजाबेथ 
14 दिसंबर, तीसरा टी20, जोहानिसबर्ग 
17 दिसंबर, पहला वनडे, जोहानिसबर्ग 
19 दिसंबर, दूसरा वनडे, पोर्ट एलिजाबेथ 
21 दिसंबर, तीसरा वनडे, पार्ल 
26 से 30 दिसंबर, पहला टेस्ट, सेंचुरियन 
3 से 7 जनवरी, दूसरा टेस्ट, जोहानिसबर्ग

भारत और साउथ अफ्रीका का ओवरऑल रिकॉर्ड (हेड टू हेड)
कुल वनडे मैच: 91, भारत जीता: 38, साउथ अफ्रीका जीता: 50, अनिर्णित: 3 
कुल टी20 मैच: 24, भारत जीता: 13, साउथ अफ्रीका जीता: 10, अनिर्णित: 1 
कुल टेस्ट मैच: 42, भारत जीता: 15, साउथ अफ्रीका जीता: 17, ड्रॉ: 10

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments