पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपये इनाम... 11 नहीं 32 लोगों में बंटेगा?

स्पोर्ट्स

टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपये इनाम... 11 नहीं 32 लोगों में बंटेगा?

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

भारतीय टीम विश्व विजेता बनी तो दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने बारबाडोस से ही कैश प्राइज का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। हालांकि, तब यह साफ नहीं था कि ये पैसे सिर्फ प्लेयर्स को मिलेंगे या फिर सपोर्ट स्टाफ और सिलेक्टर्स भी इसमें शामिल होंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम ने जब टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीता तो दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड ने खजाना खोलने में देरी नहीं की। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रोहित शर्मा की अगुआई वाली टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम के लिए 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि घोषित की। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने एक्स हैंडल पर ऐलान किया- मुझे आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 जीतने वाली टीम इंडिया के लिए 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।
17 साल बाद भारत बना टी20 विश्व विजेता
उन्होंने आगे कहा- टीम ने पूरे टूर्नामेंट में असाधारण प्रतिभा, दृढ़ संकल्प और खेल भावना का प्रदर्शन किया है। इस शानदार उपलब्धि के लिए सभी खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को बधाई! उन्होंने अपनी पोस्ट में यह नहीं बताया कि यह 125 करोड़ रुपये सिर्फ टीम इंडिया के लिए होगा या सपोर्ट स्टाफ भी इसी राशि में शामिल होंगे। हालांकि, बाद में शाह ने बारबाडोस में कहा- हमने आखिरी बार 2007 में खिताब जीता था और करीब 17 साल बाद यह खिताब जीता है।
सपोर्ट स्टाफ और सिलेक्टर्स का भी हिस्सा
उन्होंने इनाम पर बात करते हुए कहा- पुरस्कार राशि का फैसला बीसीसीआई के पदाधिकारियों ने सामूहिक रूप से लिया था। दो महीने पहले हम सभी प्रारूपों में नंबर 1 रैंक वाली टीम थे। हमारे देश में क्रिकेट को धर्म की तरह माना जाता है और हमारे लड़कों ने बीस टीमों द्वारा खेले गए टूर्नामेंट को जीता है, इसलिए हमें उनके लिए कुछ करने की जरूरत है। 
शाह ने कहा कि पुरस्कार राशि भारतीय टीम के सभी लोगों के बीच साझा की जाएगी, जिसमें खिलाड़ी और चयनकर्ता भी शामिल हैं। उन्होंने कहा- जहां तक 125 करोड़ रुपये की बात है, इसमें खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ, कोच और चयनकर्ता भी शामिल होंगे।
विश्व विजेता टीम के हर खिलाड़ी को कितने पैसे?
अगर टीम, रिजर्व प्लेयर, सपोर्ट स्टाफ और सिलेक्टर को शामिल किया जाए तो संख्या 32 तक पहुंचती है। ऐसे में एक सदस्य को 3,90,62,500 यानी लगभग 4 करोड़ रुपये मिलेंगे। हालांकि, यहां देखने वाली बात यह है कि रिजर्व प्लेयर्स को शामिल किया जाता है या नहीं। अगर उन्हें शामिल नहीं किया गया तो यह संख्या 4,46,42,857 यानी लगभग साढ़े चार करोड़ रुपये मिलेंगे।
टीमः मेन टीम-15, रिजर्व- 4
सपोर्ट स्टाफ: 8 (प्रमुख)
सिलेक्टर: 5
2013 के बाद पहली बार भारत ने जीती आईसीसी ट्रॉफी
मेन इन ब्लू ने प्रोटियाज के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में 7 रनों की जीत दर्ज की थी। इस जीत के लिए आईसीसी ट्रॉफी के लिए अपने 11 साल के लंबे इंतजार को समाप्त कर दिया। इससे पहले 2013 में भारतीय टीम ने एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था। उससे पहले मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को हराकर 2011 वनडे विश्व कप का खिताब जीता था।
रोहित शर्मा का दूसरा टी20 विश्व कप खिताब
यह भारत की दूसरी टी20 विश्व कप जीत थी। इससे पहले उन्होंने 2007 में दक्षिण अफ्रीका में महान एमएस धोनी के नेतृत्व में यह खिताब जीता था, जिस टीम का हिस्सा रोहित शर्मा भी थे। रोहित शर्मा इस बार कप्तान थे और उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने चार आईसीसी ट्रॉफी खेली। इस दौरान 2022 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची, जबकि 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेला, लेकिन खिताब से दूर रह गया था भारत। रोहित सेना ने अब इस बार उस कसर को भी पूरा कर दिया।

टी20 विश्व विजेता टीम
रोहित शर्मा (कप्तान)
हार्दिक पांड्या (उपकप्तान)
यशस्वी जायसवाल
विराट कोहली
सूर्यकुमार यादव
ऋषभ पंत (विकेटकीपर)
संजू सैमसन (विकेटकीपर)
शिवम दुबे
रविंद्र जडेजा
अक्षर पटेल
कुलदीप यादव
युजवेंद्र चहल
अर्शदीप सिंह
जसप्रीत बुमराह
मोहम्मद सिराज

रिजर्व खिलाड़ी
शुभमन गिल
रिंकू सिंह
खलील अहमद
आवेश खान

टी20 विश्व विजेता 2024 भारतीय क्रिकेट टीम के सपोर्ट स्टाफ के सदस्य (परदे के पीछे के हीरो)
राहुल द्रविड़ (हेड कोच)
विक्रम सिंह राठौर (बल्लेबाजी कोच)
पारस महाम्ब्रे (गेंदबाजी कोच)
टी दिलीप (फील्डिंग कोच)
नितिन पटेल (फिजियो)
पैडी अप्टन (मानसिक कंडीशनिंग)
एस रघु (थ्रोडाउन विशेषज्ञ)
सोहम देसाई (स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग)

भारतीय क्रिकेट टीम के सिलेक्टर
अजीत अगरकर (चीफ सिलेक्टर)
शिव सुंदर दास
सुब्रतो बनर्जी
सलिल अंकोला
श्रीधरन शरथ

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments