आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
North Korea South Korea War : उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में तनातनी! जंग जैसे हालात, समुद्र में चली गोलियां, तमतमाए किम जोंग उन

सेना

North Korea South Korea War : उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में तनातनी! जंग जैसे हालात, समुद्र में चली गोलियां, तमतमाए किम जोंग उन

सेना///Pyongyang :

North Korea South Korea Border : पीला सागर में उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया की नौसेनाओं के बीच भिड़ंत हुई है। दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के पेट्रोल बोट पर समुद्री सीमा को पार करने का आरोप लगाया है। एक बयान में बताया गया कि चेतावनी शॉट फायर करने के बाद उत्तर कोरियाई युद्धपोत अपने इलाके में वापस लौट गया।

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच समु्द्र में हुई फायरिंग के बाद हालात गंभीर बन गए हैं। दोनों देशों ने पीला सागर (यलो सी) में अपनी-अपनी नौसेना को अलर्ट कर दिया है। दक्षिण कोरियाई सेना ने बताया कि उत्तर कोरिया के एक गश्ती जहाज ने जबरन पीला सागर में उत्तरी सीमा रेखा को पार करने का प्रयास किया। इसके जवाब में दक्षिण कोरियाई युद्धपोत ने चेतावनी शॉट दागे और उत्तर कोरिया के गश्ती जहाज को पीछे खदेड़ दिया। उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षणों के कारण पहले से ही दोनों देशों में तनाव बना हुआ है। वहीं, अमेरिका के साथ दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास पर किम जोंग उन पहले ही चेतावनी दे चुके हैं।
फायरिंग कर उत्तर कोरियाई बोट को खदेड़ा
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि उसने उत्तर कोरियाई गश्ती नौका को खदेड़ने के लिए चेतावनी शॉट दागे और चेतावनी जारी की, जिसने शनिवार को सुबह करीब 11 बजे (0200 जीएमटी) उत्तरी सीमा रेखा (एनएलएल) का उल्लंघन किया था। जेसीएस ने रविवार को एक बयान में कहा कि हमारी सेना उत्तर कोरियाई गश्ती नौकाओं के एनएलएल के उल्लंघन के संबंध में संभावित उकसावे की तैयारी में दुश्मन की हरकतों की निगरानी करती है। ऐसी परिस्थितियों का मुकाबला करने के लिए दक्षिण कोरियाई सेना निर्णायक युद्ध मुद्रा बनाए रखती है।
चीनी फिशिंग बोट से टकराया दक्षिण कोरियाई गश्ती जहाज
जेसीएस ने कहा कि ऑपरेशन के दौरान एक दक्षिण कोरियाई गश्ती जहाज खराब दृश्यता के कारण पास के एक चीनी मछली पकड़ने वाले जहाज के साथ मामूली रूप से टकरा गया। इससे दोनों जहाजों की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं हुआ, लेकिन दक्षिण कोरियाई चालक दल के कुछ सदस्यों को मामूली चोटें आईं।
पीला सागर में समुद्री सीमा को लेकर विवाद
1950-53 के कोरियाई युद्ध के अंत में तैयार किए गए एनएलएल पर विवाद जारी है। 1990 के दशक से उत्तर कोरिया का दावा है कि यह लाइन और ज्यादा दक्षिण में होनी चाहिए। अक्टूबर में दोनों देशों ने पीला सागर इलाके में एक-दूसरे पर समुद्री सीमा का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए चेतावनी दी थी। इस इलाके में अक्सर उत्तर और दक्षिण कोरिया की नौसेनाओं के बीच मुठभेड़ होती रहती है। यही कारण है कि दोनों देशों की नौसेनाएं पूरे एनएलएल की काफी मुस्तैदी से निगरानी करती हैं।
किम जोंग उन की दक्षिण कोरिया को धमकी
उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया को अमेरिका के साथ आगामी युद्धाभ्यास को लेकर सैन्य कार्रवाई की धमकी दी है। दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेना सोमवार से सालाना वसंतकालीन सैन्य अभ्यास करने जा रहे हैं। इस दौरान परमाणु युद्ध की रिहर्सल भी की जाएगी। दक्षिण कोरिया की वायुसेना ने रविवार को कहा कि यह युद्धाभ्यास 28 अप्रैल तक चलेगा, जिसमें अमेरिकी वायुसेना और मरीन फोर्स भी शामिल होगी। अभ्यास में दोनों देशों के 110 विमान शामिल होंगे, जिनमें दक्षिण कोरिया के एफ-35 और एफ-15 लड़ाकू विमान और अमेरिकी एफ-16 जेट और बी-135 हवाई ईंधन भरने वाले टैंकर शामिल हैं। इसके साथ ही दोनों पक्षों के 1,400 सैनिक शामिल होंगे।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments