आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
अर्जेंटीना की वायुसेना की हालत पतली...! भारत से खरीद सकता है तेजस फाइटर जेट

सेना

अर्जेंटीना की वायुसेना की हालत पतली...! भारत से खरीद सकता है तेजस फाइटर जेट

सेना/वायुसेना/Delhi/New Delhi :

अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री जॉर्ज तायाना मंगलवार को भारतीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मिलेंगे। उनकी भारत यात्रा से अटकलें लग रही हैं कि अर्जेंटीना भारत से तेजस फाइटर जेट खरीद सकता है। हालांकि इससे जुड़ी कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

भारत और अर्जेंटीना के बीच एक बड़ी डिफेंस डील की अटकलें लगाई जा रही हैं। कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अर्जेंटीना भारत की हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड से 15 तेजस फाइटर जेट खरीद सकता है। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि दोनों देश इस डील को करने के बेहद करीब हैं। 
कितनी बड़ी हो सकती है डील
रिपोर्ट्स में भारत सरकार के अज्ञात सूत्रों का हवाला दिया गया है। इसमें कहा गया है कि इस सौदे की अनुमानित कीमत 1।05 अरब अमेरिकी डॉलर लगभग 8,675 करोड़ रुपए हैं। इसकी घोषणा जल्द ही 17 जुलाई 2023 को अर्जेटीना के रक्षामंत्री की भारत यात्रा के दौरान की जा सकती है। हालांकि अभी भी किसी आधिकारिक स्रोत ने इसकी पुष्टि नहीं की है।
कई वर्षों से जहाज खोज रहा अर्जेंटीना
कई वर्षों से अर्जेंटीना अपने पुराने हो चुके बेड़े को आधुनिक बनाना चाहता है। इसके लिए वह सक्रिय रूप से अच्छे विमानों की तलाश कर रहा है। फॉकलैंड युद्ध में ब्रिटिश सशस्त्र बलों ने उसकी वायुसेना को गंभीर रूप से कमजोर कर दिया था। 2015 में उसका आखिरी मिराज-3 फाइटर जेट रिटायर हो गया था। 
अब कौन से विमान बचे?
मिराज के जाने के बाद अर्जेंटीना की वायुसेना के पास केवल घरेलू स्तक पर निर्मित पाम्पा ट्रेनर्स और लॉकहीड मार्टिन का फाइटिंग हॉक विमान बचे हैं। यह विभान भी 1950 के दशक के प्रतिष्ठित स्काईहॉक का आधुनिक संस्करण है। इससे पहले रूस के सेकेंड हैंड सुखोई-24 विमान खरीदने की चर्चा भी होती रही है।
एयरफोर्स के पास नहीं ढंग के विमान
अर्जेंटीना की एयरफोर्स की हालत कितनी खराब है उसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जब 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा देश के दौरे पर आए थे तो उनके विमान एयरफोर्स वन को सुरक्षा देने के लिए इनके पास कोई भी उपयुक्त फाइटर जेट नहीं था। अमेरिका को अपने एफ-16 लड़ाकू विमान साथ लाने पड़े थे।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments