जुलाई के अंत में BJP शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की होगी मीटिंग- सूत्र उत्तराखंड में मॉनसून अलर्ट, बारिश की संभावना, यात्रियों को सतर्क रहने की चेतावनी J-K: डोडा जिले में आधी रात सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई गोलीबारी, सेना शुरू की तलाशी बिहार: सारण जिले के रसूलपुर में ट्रिपल मर्डर, 2 नाबालिग बेटी और पिता की चाकू मारकर हत्या बांग्लादेश: नौकरियों में आरक्षण का विरोध, 6 प्रदर्शनकारियों की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद आज से अपना राजनीतिक दौरा शुरू करेंगी शशिकला केजरीवाल की जमानत अर्जी पर आज अदालत में जवाब दाखिल कर सकती है CBI CM योगी आज मंत्रियों के साथ करेंगे मीटिंग, विधानसभा उपचुनाव को लेकर होगी चर्चा ध्य प्रदेश के चर्चित जस्टिस रोहित आर्य ने भाजपा का दामन थामा प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर के विरुद्ध सख्ती, ट्रेनिंग रद्द कर वापस भेजा गया मसूरी अकादमी..! बदले में पूजा ने पुणे डीएम पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप हरभजन, युवराज सिंह और रैना मुश्किल में, पैरा एथलीट्स का उड़ाया था मजाक..FIR दर्ज आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि रात 08:33 बजे तक तदुपरांत एकादशी तिथि प्रारंभ यानी मंगलवार, 16 जुलाई 2024
8 करोड़ की फिल्म...20 साल बाद रिलीज होते ही तोड़ा ‘शोले’ का रिकॉर्ड

मनोरंजन जगत

8 करोड़ की फिल्म...20 साल बाद रिलीज होते ही तोड़ा ‘शोले’ का रिकॉर्ड

मनोरंजन जगत/सिनेमा/Maharashtra/Mumbai :

पॉपुलर फिल्मों को सिनेमाघरों में रिलीज करने का ट्रेंड काफी पुराना है। अक्सर किसी मूवी की 10वीं या फिर 20वीं एनिवर्सरी पर दोबारा रिलीज किया जाता है। पिछले कुछ सालों में कई मूवीज थिएटर्स में दोबारा दिखाई गई हैं। हाल ही में 20 पुरानी एक फिल्म सिनेमाघरों में दोबारा रिलीज हुई तो बॉक्स ऑफिस पर तहलका मच गया।

कमल हासन से लेकर रजनीकांत और चिरंजीवी जैसे बड़े सुपरस्टार्स की फिल्में सालों से सिनेमाघरों में दोबारा लगती रही हैं। पिछले महीने ऐसी ही एक मूवी दोबारा रिलीज हुई, जिसने कमाई करने के मामले में कल्ट क्लासिक ‘शोले’ और हॉलीवुड फिल्म ‘अवतार’ के बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड को चकनाचूर कर दिया है। हम जिस मूवी की बात कर रहे हैं उसका नाम है, ‘घिल्ली’।
‘घिल्ली’ एक स्पोर्ट्स एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसमें थलापति विजय और तृषा कृष्णन ने लीड रोल प्ले किया था। सिल्वर स्क्रीन पर दोनों की केमिस्ट्री छा गई थी। असल में यह मूवी साल 2004 में रिलीज हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफल रही। 20 साल पूरे होने पर पिछले महीने अप्रैल में ‘घिल्ली’ दोबारा रिलीज हुई, जिसके बाद बॉक्स ऑफिस पर बवाल मच गया।
थलापति विजय की ‘घिल्ली’ ने सिनेमाघरों में दोबारा रिलीज होने के बाद बंपर कमाई की। देशभर में सिर्फ 9 दिनों में ही फिल्म ने 20 करोड़ रुपये बटोर लिए। इसके साथ ही ‘घिल्ली’ साल 2024 की चैथी हाईएस्ट ग्रोसिंग तमिल फिल्म बन गई है। पहले नंबर पर ‘अयलान’, दूसरे पर ‘कैप्टन मिलर’ और और तीसरे नंबर पर रजनीकांत की ‘लाल सलाम’ हैं।
‘घिल्ली’ की री-रिलीज से ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर नोटों की बारिश हुई बल्कि फिल्म ने ‘शोले’ और ‘अवतार’ की कमाई के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया। अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की मूवी ‘शोले’ साल 2013 में 3डी फॉर्मेट में री-रिलीज हुई थी, जिसके बाद फिल्म ने इंडिया में 13 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था।
जेम्स कैमरून की ‘अवतार’ साल 2009 में सिनेमाघरों में लगी थी। इसके बाद फिल्म को 2012 में इंडिया में दोबारा रिलीज किया गया। बड़ी संख्या में लोगों ने थिएटर्स में एक बार फिर इस फिल्म का लुत्फ उठाया। ‘अवतार’ ने री-रिलीज के बाद भारत में 18 करोड़ रुपये का बिजनेस कर डाला था।
‘घिल्ली’ तेलुगु की हिट मूवी वांकन की रीमेक थी। इसमें थलापति विजय और तृषा के अलावा प्रकाश राज, आशीष विद्यार्थी। जानकी सबेश, नैंसी जेनिफर और नागेंद्र प्रसाद जैसे सितारों ने अहम भूमिका निभाई थी। महज 8 करोड़ के बजट में बनी ‘घिल्ली’ ने साल 2004 में दुनियाभर में 50 करोड़ रुपये का ताबडतोड़ बिजनेस कर बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रच दिया था। 2 दशक पहले इतनी कमाई करना एक बड़ा रिकॉर्ड है। ‘घिल्ली’ उस साल की हाईएस्ट ग्रोसिंग तमिल फिल्मों में से एक थी।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments