ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
अडानी को बैन करने चले थे... 8 दिन में बिकने पर आ गए बैंक..!

बिजनेस

अडानी को बैन करने चले थे... 8 दिन में बिकने पर आ गए बैंक..!

बिजनेस//Delhi/New Delhi :

एक माह पहले अडानी बांड पर बैन लगाने वाले क्रेडिट सुइस बैंक की हालात ऐसी हो गई है कि 8 दिनों में बैंक के शेयर 79 फीसदी तक गिर गए हैं। एक ही दिन में शेयर 63 फीसदी तक गिर गए।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के दिन खराब हो गए थे। अडानी के शेयरों के भाव गिरने लगे। अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग ने अडानी समूह पर गंभीर आरोप लगाए, जिसके बाद रेटिंग एजेंसी और स्विस बैंक क्रेडिट सुइस ने अडानी समूह के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए अडानी के बांड स्वीकार करने से इनकार कर दिया। एक महीने बाद हालात ने ऐसी करवट ली कि अब वही क्रेडिट सुइस बैंक दिवालिया होने के कगार पर है। बैंक बिकने जा रहा है।
बैंक हुआ बेदम
एक महीने पहले तक क्रेडिट सुइस बैंक अडानी समूह पर पाबंदियां लगा रहा था और अब बैंक की खुद की हालात खराब है। बैंक की हालात अडानी समूह से भी बुरी स्थिति में पहुंच चुकी है। क्रेडिट सुइस के शेयरों में भारी गिरावट आ चुकी है। बीते आठ दिनों में शेयरों में 79 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है। क्रेडिट सुइस के शेयर ऑल टाइम लो पर पहुंच चुके हैं। बैंक के शेयर साल 2007 के अपने उच्चतम मूल्य से 99 फीसदी तक गिर चुके हैं। 
8 दिन में बदल गया सीन
अडानी समूह पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने से बाद जिस क्रेडिट सुइस बैंक ने अडानी के बांड को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था, आज वो बैंक बिक चुका है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से जितना नुकसान अडानी को हुआ, उससे कहीं अधिक नुकसान इस बैंक को अपनी गलतियों की वजह से हुआ है। इतना ही नहीं, जो बैंक उसे खरीदने जा रही है, उसकी भी हालात खराब हो गई। उसके भी शेयर गिरने लगे हैं। क्रेडिट सुइस को यूबीएस बैंक खरीदने जा रहा है। 
 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments