बंगाल का ये सर्वे...उड़ा देगा दीदी की हवाइयां ! 2019 का रिकॉर्ड तोड़ती दिख रही भाजपा

राजनीति

बंगाल का ये सर्वे...उड़ा देगा दीदी की हवाइयां ! 2019 का रिकॉर्ड तोड़ती दिख रही भाजपा

राजनीति//West Bengal/Kolkata :

बंगाल में भाजपा के लिए रास्ता आसान नहीं है, लेकिन ताजा सर्वे की मानें तो इस बार टीएमसी को कड़ी चुनौती मिलने जा रही है। लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में इस बार बीजेपी और टीएमसी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। हालांकि, ओपिनियन पोल में टीएमसी को सबसे ज्यादा वोट मिलते दिख रहे हैं।

 

आगामी लोकसभा चुनाव में अब महज कुछ ही हफ्तों का समय बचा है। ऐसे में सभी पार्टियां जोरों से तैयारियों में जुट गई है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इस बार 370 सीट जीतने का दावा कर रही है। वहीं, विपक्ष भी बीजेपी का विजयरथ रोकने में जुटा है। इस बीच एक समाचार चैनल की ओर से ओपिनियन पोल किया गया है।
पोल के मुताबिक बीजेपी पश्चिम बंगाल में 2019 के मुकाबले और बेहतर प्रदर्शन कर सकती है। पोल में बीजेपी के 42 लोकसभा सीटों में से 20 सीटें जीतने का अनुमान है। बीजेपी ने 2019 लोकसभा चुनाव में 18 सीटों पर जीत हासिल की थी। जबकि ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) 21 सीटें जीतों पर जीत दर्ज कर सकती है। वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो यहां सबसे ज्यादा वोट टीएमसी को मिल सकता है।
बंगाल में कांटे की टक्कर
पोल के अनुसार टीएमसी को 44.5 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी को 43 फीसदी वोट मिल सकते हैं। इसके अलावा वाम मोर्चा को 5.68 फीसदी और कांग्रेस को 3.62 फीसदी वोट मिल सकते हैं। अन्य दल को बाकी 3 फीसदी वोट मिल सकता है।
किस क्षेत्र में किसको मिलेंगी ज्यादा सीटें?
पोल के अनुसार 8 सीटों वाले उत्तरी बंगाल क्षेत्र में बीजेपी छह और तृणमूल कांग्रेस दो सीटें जीत सकती है, जबकि दक्षिण पूर्व बंगाल की 12 सीट में से तृणमूल कांग्रेस 8, बीजेपी 3 और कांग्रेस 1 सीट जीत सकती है। 5 सीटों वाले ग्रेटर कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस 4 सीटें और बीजेपी 1 सीट जीत सकती है। 17 सीटों वाले दक्षिण पश्चिम बंगाल में बीजेपी को 10 और तृणमूल कांग्रेस को 7 सीटों पर जीत मिल सकती है।
2019 में हुआ था कड़ा मुकाबला
गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में 2019 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी। हालांकि, बाजी टीएमसी ने मारी थी। पिछले आम चुनाव में जहां टीएमसी ने 22 सीटें जीती थीं तो वहीं बीजेपी ने 18 और कांग्रेस ने 2 सीटें जीती थीं। ऐसे में इस बार भी राज्य में टीएमसी और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments