आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
टोंक: 60 गांवों के सकल पंचों का फैसला, शादी में प्री-वेडिंग शूटिंग और गैलरी फोटो पर रोक, दुल्हे को बनानी होगी दाढ़ी

शादी में प्री-वेडिंग शूटिंग और गैलरी फोटो पर रोक-टोंक के 60 गांवों के सकल पंचों का फैसला

राजनीति

टोंक: 60 गांवों के सकल पंचों का फैसला, शादी में प्री-वेडिंग शूटिंग और गैलरी फोटो पर रोक, दुल्हे को बनानी होगी दाढ़ी

राजनीति//Rajasthan/Jaipur :

जयपुर: टोंक आदर्श समाज निर्माण को लेकर चारभुजा मंदिर प्रांगण टोडारायसिेंह में अध्यक्ष रतनलाल धाकड़ की अध्यक्षता में आयोजित धाकड़ समाज ढूंढाढ़ क्षेत्र 60 गांवों के सकल पंचों की आम बैठक हुई। इसमें समाज सुधार को लेकर सर्व सम्मति से कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

मीडिया प्रभारी महेन्द्र धाकड़ ने बताया की आयोजित बैठक में वर्तमान समय में आधुनिकता की चमक के बीच शादियों में बढ़ते फिजूल खर्च को रोकने को लेकर शादी में प्री वेडिंग शूटिंग के साथ फोटो गैलेरी प्रदर्शन पर पूर्णत: रोक लगाई है। साथ ही दुल्हे को शादी के दिन अपने (क्लीन शेव) दाढ़ी बनवाकर आने के लिए पाबंद किया है।

हालाकि बैठक में उपस्थित युवाओं ने इसका विरोध किया, लेकिन बाद में सभी ने सहमति से प्रस्ताव पारित किया। साथ ही किसी व्यक्ति के मृत्यु पर तीये की बैठक पर होने वाले भोज का पूर्ण रूप से बहिष्कार करने, विवाह में वर पक्ष की ओर से अधिकतम 50 ग्राम सोना व डेढ़ किलो चांदी ज्वैलरी के रूप में ले जाने, टीका प्रथा बंद रखने का निर्णय लिया।

उल्लेखनीय है कि धाकड़ समाज को शिक्षित व विकसित बनाने को लेकर पिछले तीन माह से लगातार बैठके आयोजित कर समाज हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। समाज की ओर से बनाए गए समाज सुधार के नियमों को लागू करवाने व उनका प्रचार प्रसार कर क्रियान्वयन करवाने के लिए अलग अलग कार्यक्षेत्रो में डायरेक्टरों की नियुक्ति की गई।

जिसमे धार्मिक, कर्मचारी, सामूहिक विवाह, छात्रावास, प्रचार-प्रसार,राजनीतिक,कानूनी सलाहकार, सामाजिक संबंध विच्छेद से सम्बन्धित कार्यों को लेकर कार्य करेंगे। बैठक में इस वर्ष होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक में अध्यक्ष गोपाल धाकड़, सचिव गोरधन धाकड़, शिवपाल धाकड़, अधिवक्ता हेमराज धाकड़, शंकर धाकड़ समेत दर्जनों पंच पटेल मौजूद थे।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments