UP: लखनऊ मे एंटी भू माफिया सेल का गठन, अवैध तरीके से जमीन कब्जाने वालों पर होगा एक्शन VHP ने UP पुलिस से की देवबंद के खिलाफ एक्शन की मांग, गजवा-ए-हिंद के समर्थन का आरोप जमीन हड़पने के मामले में ED ने TMC नेता शाहजहां शेख के खिलाफ दर्ज किया एक और मामला महाराष्ट्र के पूर्व सीएम मनोहर जोशी का हार्ट अटैक से निधन किसानों को करनी होगी सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान की भरपाई: हरियाणा पुलिस MP: अनूपपुर में जंगली हाथी के हमले में एक शख्स की मौत, 2 लोग घायल
जाग्रेब रैंकिंग सीरीज में नहीं भाग लेंगे बजरंग, विनेश समेत शीर्ष पहलवान , कहा अभी खेलने कि लिए फिट नहीं 

स्पोर्ट्स

जाग्रेब रैंकिंग सीरीज में नहीं भाग लेंगे बजरंग, विनेश समेत शीर्ष पहलवान , कहा अभी खेलने कि लिए फिट नहीं 

स्पोर्ट्स/कुश्ती/Delhi/New Delhi :

बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट समेत शीर्ष पहलवानों ने जाग्रेब ओपन से हटने का लिया फैसला पहलवानों का कहना है कि वह क्रोएशिया की राजधानी में 1 फरवरी से शुरू हो रही रैंकिंग सीरीज में अभी खेलने के लिया तैयार नहीं हैं। बता दें की एक दिन पहले ही खेल मंत्रालय ने निगरानी समिति द्वारा सिफासिश किया गए पहलवानो के लिए इस रैंकिंग चैंपियनशिप के लिए खेल मंत्रालय ने मंजूरी दी थी। "जाग्रेब रेसलिंग रैंकिंग सीरीज " 1 से 5 फरवरी के बीच क्रोएशिया में होने वाली दी हैं। जहां 13 पुरुष पहलवानो को फ्री स्टाइल में, जबकि 11 ग्रीको रोमन में , साथ ही 12 महिला रेसलर्स भी फ्री स्टाइल में हिस्सा लेने के लिए चयनित किया गया था। 

अभी खुद को रैंकिंग सीरीज के लिए फिट नहीं पाते
भारत के शीर्ष पहलवान बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट समेत आठ पहलवानों ने जगरेब ओपन से हटने का फैसला ले लिया हैं। पहलवानों का कहना है कि वह क्रोएशिया की राजधानी में 1 फरवरी से शुरू हो रही रैंकिंग सीरीज में अभी खेलने के लिया तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि वे भाग लेने के लिये शत-प्रतिशत अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं। 

सभी स्टार पहलवानों का हुआ था चयन 
भारतीय कुश्ती महासंघ और देश के पहलवानों के बीच चल रहे विवाद के बाद दिग्गज मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम की अध्यक्षता वाली नवनियुक्त जांच समिति 36 पहलवानों को खेलने को मंजूरी दी थी। इन पहलवानों में टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता रवि दहिया, विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता दीपक पूनिया, युवा खिलाड़ी अंशु मलिक, बजरंग की पत्नी संगीता फोगाट, सरिता मोर और जितेंद्र किन्हा के साथ विनेश और बजरंग शामिल थे।

खेल मंत्रालय ने जताई नाराजगी 
भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के सूत्र ने कहा, "उन्होंने हिस्सा नहीं लेने के पीछे कारण बताया है कि वे भाग लेने के लिये शत-प्रतिशत अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं। वे अब इस मामले को थोड़ा खींच रहे हैं। उन्हें भारतीय टीम में चुने जाने के बाद इसमें हिस्सा लेना चाहिए था। निश्चित रूप से यह सराहनीय कदम नहीं है।" 

गौरतलब है कि बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, और दीपक पूनिया समेत देश के पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के ऊपर कई आरोप लगाए है, जिसमें यौन शोषण जैसे गंभीर आरोप भी शामिल हैं। इन आरोपों की जांच के लिए केंद्रीय खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने 5 सदस्यीय समिति का गठन किया हैं, जिसका नेतृत्व ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज मैरी कॉम करेंगी।

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments