भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों से हराया और 4-1 की जीत के साथ शृंखला पर कब्जा जमाया केंद्रीय वित्त मंत्रालय की मंजूरी से महिला आईआरएस अधिकारी पुरुष बनी..! अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भाषण के दौरान चली गोलियां, बाल-बाल बचे..सुरक्षा अधिकारियों ने हमलावरों को किया ढेर आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की अष्ठमी तिथि सायं 05:26 बजे तक तदुपरांत नवमी तिथि प्रारंभ यानी रविवार, 14 जुलाई 2024
खुदाई में निकाला खजाना: मिली ऐसी बेशकीमती चीजें कि देखकर चौंक गए अधिकारी

अजब-गजब

खुदाई में निकाला खजाना: मिली ऐसी बेशकीमती चीजें कि देखकर चौंक गए अधिकारी

अजब-गजब/// :

खुदाई के दौरान सुनहरे हार और झुमके के साथ एम्बर और उत्कीर्ण आद्याक्षर वाली चांदी की अंगूठियां, कीमती पत्थर, टेराकोटा मिट्टी के बर्तन, सिक्के, चमकदार चश्मा, ताबीज और यहां तक कि कपड़े तक मिले।

रोम के पास सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए दो साल की खुदाई में एक प्राचीन रोमन कब्रिस्तान का पता चला है, जिसमें 57 अलंकृत कब्रों में 67 कंकाल दबे हुए हैं। पुरातत्त्ववेत्ता इस खोज से चकित रह गए। ऐसा माना जा रहा है कि यह दूसरी और चौथी शताब्दी के बीच के हैं। ये कंकाल सुनहरे आभूषण और महंगे चमड़े के जूते पहने हुए पाए गए।
रोम के उत्तर में प्राचीन शहर टारक्विनिया के करीब 52 एकड़ भूमि पर यह खोज अधिकारियों के लिए आश्चर्य की बात थी, बावजूद इसके कि यह क्षेत्र ऐसी खोजों के लिए प्रसिद्ध है। खुदाई के दौरान सुनहरे हार और झुमके के साथ एम्बर और उत्कीर्ण आद्याक्षर वाली चांदी की अंगूठियां, कीमती पत्थर, टेराकोटा मिट्टी के बर्तन, सिक्के, चमकदार चश्मा, ताबीज और यहां तक कि कपड़े तक मिले।
साइट पर प्रमुख उत्खनन पुरातत्वविद् इमानुएल जियानिनी ने बताया, “हमें कई कंकाल मिले जो अभी भी अपने महंगे मोजे और जूते पहने हुए थे। ये सारी दौलत और यह तथ्य कि हड्डियों पर तनाव या शारीरिक श्रम का कोई निशान नहीं दिखता (हमें विश्वास दिलाता है) ये स्थानीय किसान नहीं थे, बल्कि शहरों से आने वाले रोमन परिवारों के ऊपरी स्तर के सदस्य थे।”
जियानिनी ने कहा कि जमीन के नीचे संभावित प्राचीन निर्माणों की पहचान करने के लिए क्षेत्र सर्वेक्षण और परीक्षण खाइयों जैसी “पूर्व-खाली पुरातत्व” की तकनीकों का उपयोग किया गया था। जियानिनी ने बताया, “हमें इस बात का हल्का-सा अंदाजा था कि वहां कुछ खजाना छिपा हो सकता है, क्योंकि ऐतिहासिक स्रोतों ने साइट के पास यात्रियों के लिए एक डाक स्टेशन के स्थान का उल्लेख किया है। कई रोमन रात को खाने और आराम करने के लिए (यहां) रुकते थे, लेकिन खोज बेजोड़ है।”
अवशेषों के पास रखी अंत्येष्टि वस्तुओं की विविधता और कब्रों के अंदर शानदार डिजाइन और अस्तर से पुरातत्वविद अंदाजा लगा रहे हैं कि ये लोग अपने सांसारिक घरों के समान स्वर्गीय स्थानों को फिर से बनाना चाहते थे। कई कब्रों के आंतरिक भाग में मूल रूप से विस्तृत कपड़े की परतें थीं या वे छोटे घरों की तरह टाइल्स या टेराकोटा के टुकड़ों से घिरे और ढंके हुए थे।
जियानिनी ने कहा कि एक और आश्चर्यजनक पहलू यह है कि खोजी गई अधिकांश कब्रें अलग नजरिये की थी, मसलन वे कम से कम दो रहने वालों के लिए बनाई गई थीं, जिनका संभवतः पारिवारिक संबंध था। कुछ कंकाल एक-दूसरे से लिपटे हुए पाए गए। उन्होंने कहा, “पूरे परिवार के सदस्यों के लिए कब्रों का निर्माण एक विशिष्ट प्राचीन रोमन विशेषता है, लेकिन ये अपनी आंतरिक सजावट में उत्कृष्ट हैं, जो धन और स्थिति को दर्शाता है”।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments