आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 06:47 बजे तक बुधवार 21 मई 2024
दिल्ली के बच्चों को दो दिन की छुट्टी ! प्रदूषण की मार से सभी प्राइमरी स्कूल बंद

पर्यावरण

दिल्ली के बच्चों को दो दिन की छुट्टी ! प्रदूषण की मार से सभी प्राइमरी स्कूल बंद

पर्यावरण//Delhi/New Delhi :

दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने दो दिन के लिए प्राइमरी क्लासेज वाली सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया गया है। हालांकि बाकी क्लासेज के लिए यह आदेश नहीं है। प्राइमरी क्लासेज ऑनलाइन संचालित की जा सकती हैं।

दिल्ली में पलूशन और खतरनाक होता देख केजरीवाल सरकार ने दो दिनों के लिए प्राइमरी क्लासेज वाली सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है। बाकी क्लासेज के लिए फिलहाल कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। कुछ देर पहले ही वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग स्थिति बिगड़ती देख ग्रैप के तीसरे चरण को भी लागू कर दिया है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में सभी सरकारी और निजी प्राथमिक स्कूल अगले 2 दिनों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि प्राइमरी स्कूलों के पास ऑनलाइन क्लासेज चलाने की अनुमति है।
केजरीवाल ने ट्वीट में क्या कहा?
सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की आबोहवा और खराब होते देख आज शाम सभी प्राइमरी स्कूलों को दो दिन के लिए बंद करने का आदेश जारी किया है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि बढ़ते प्रदूषण स्तर के मद्देनजर, दिल्ली में सभी सरकारी और निजी प्राथमिक स्कूल अगले 2 दिनों के लिए बंद रहेंगे।
एमसीडी ने भी जारी किया लेटर
एमसजडी ने भी एक लेटर जारी कर बताया कि सभी प्री स्कूल, प्री प्राइमरी और प्राथमिक कक्षाएं ( नर्सरी से कक्षा पांचवी तक) को 3 और 4 नवंबर ( शुक्रवार और शनिवार) को फिजिकल रूप में बंद करने का आदेश दिया गया है। इन कक्षाओं के शिक्षक ऑनलाइन मोड में कक्षाएं लेंगे। सभी स्कूल प्रमुखों को उपरोक्त कक्षाओं के छात्रों के माता-पिता को तत्काल सूचित करें। हालांकि, स्कूल शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए खुले रहेंगे।
बिगड़ गई दिल्ली की आबोहवा
दिल्ली-एनसीआर की हवा आज और खराब हो गई है। शाम पांच बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 402 रहा था। एनसीआर में आनेवाला नोएडा आज सबसे प्रदूषित शहरों में से एक रहा। यहां एक्यूआई 450 को भी पार कर गया। सुबह से ही धूप की जगह धुंध की सफेद चादर छाई रही। मॉर्निंग वॉक और सैर के लिए जाने वाले लोगों को भी काफी परेशानी हुई। हर ओर बिखरी पलूशन की सफेदी के चलते तापमान में भी गर्मी रही। इसे देखते हुए आज से ग्रैप के तीसरे चरण को लागू कर दिया गया है। जिसके बाद निर्माण कार्य और बड़े डीजल वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments