आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
यूपी पुलिस ने जारी किया कॉन्स्टेबलों की बंपर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन, 60244 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

यूपी पुलिस की 60244 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

यूपी पुलिस ने जारी किया कॉन्स्टेबलों की बंपर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन, 60244 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

एजुकेशन, जॉब्स और करियर/सरकारी/Uttar Pradesh /Lucknow :

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती प्रोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबल के पदों पर भर्तियों के लिए विस्तृत अधिसूचना जारी कर दी है । यूपी पुलिस में 60,244 सिपाहियों की भर्ती के लिए 11 फरवरी को लिखित परीक्षा होगी. परीक्षा में 25 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड में परीक्षा की तैयारी के लिए सभी जिलों के डीएम को निर्देश दिए गए हैं। एप्लीकेशन प्रोसेस 27 दिसंबर 2023 से शुरू होगा। आइए जानते हैं कि इस भर्ती के लिए उम्र सीमा का निर्धारण क्या किया गया है और योग्यता क्या मांगी गई है। 

5000 हज़ार केंद्रों में एक ही पाली में होगी परीक्षा 

परीक्षा राज्य में एक साथ एक ही पाली में कराये जाने का फैसला किया गया है।  परीक्षा का प्रबंधन डीएम व स्थानीय पुलिस के सहयोग से होगा। संघ लोकसेवा आयोग (UPSC), उप्र लोकसेवा आयोग (UPPCS) उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग व उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड द्वारा पूर्व में कराई गई परीक्षाओं के आधार पर परीक्षा केंद्रों का चयन किया जा रहा है। जिलों से परीक्षों केंद्रों को लेकर 28 दिसंबर तक रिपोर्ट मांगी गई है, जिसके आधार पर परीक्षा केंद्रों का अंतिम चयन होगा।  लगभग पांच हजार परीक्षा केंद्रों में परीक्षा कराए जाने की तैयारी है। 

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए आरक्षी नागरिक पुलिस के कुल 60,244 पदों पर भर्तियां की जाएँगी ।  कुल पदों में अनारक्षित वर्ग के लिए 24102 पद, EWS के लिए 6024, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16264, अनुसूचित जाति के लिए 12650 और अनुसूचित जनजाति के लिए 1204 हैं।  इन पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं । 

योग्यता

जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन करने वाले युवा का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं एवं इंटरमीडिएट परीक्षा पास होना अनिवार्य हैं। अधिक योग्यता संबंधी जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी भर्ती विज्ञापन को चेक कर सकते हैं। 

आयु सीमा 

आवेदकों की उम्र 18 वर्ष से कम और 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।  वहीं आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को अधिकतम उम्र सीमा में सरकार के नियमानुसार छूट भी दी जाएगी। 

ऐसे करें अप्लाई

-आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं। 
-होम पेज पर दिए गए टाॅप 7 नोटिस सेक्शन में जाएं। 
-यहां कांस्टेबल भर्ती पर क्लिक करें। 
-अब रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन शुरू करें। 
-फीस जमा करें और सबमिट करें |

आवेदन शुल्क

आवेदन फीस 400 रुपए निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी जारी विज्ञापन के अनुसार निर्धारित डेट से आवेदन जमा कर सकते हैं।  अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन आनलाइन ही करना है। 

चयन प्रक्रिया 

कांस्टेबल के पदों पर कैंडिडेट्स का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षा के जरिए किया जाएगा। लिखित परीक्षा 300 नंबरों की होगी और आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाएाग।  एग्जाम ओएमआर शीट पर होगा।  लिखित परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षा का पैटर्न जारी कर दिया गया है। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments