माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
रुपे क्रेडिट कार्ड जुड़ा यूपीआई आईडी, संभव हुआ सुरक्षित ट्रांजैक्शन

आर्थिक

रुपे क्रेडिट कार्ड जुड़ा यूपीआई आईडी, संभव हुआ सुरक्षित ट्रांजैक्शन

आर्थिक//Delhi/New Delhi :

रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई आईडी से जोड़ा जा रहा है और इससे सुरक्षित ट्राजैक्शन किया जा सकेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) का कहना है कि शुरुआती स्तर पर पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहक सबसे पहले रुपे क्रेडिट कार्ड की मदद से यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे। उन्हें इसके लिए उन्हें भीम ऐप की मदद लेनी पड़ेगी। इससे रुपे क्रेडिट कार्ड का क्यूआर कोड से स्वीकार्यता बढ़ने में मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास, नंदन नीलेकणी और विश्व मोहन महापात्रा ने मंगलवार, 20 सितंबर को ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2022 में यूपीआई से संबंधित यह नयी शुरुआत की। इस मौके पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा रुपे क्रेडिट कार्ड से यूपीआई को लिंक करने की वजह से क्रेडिट सिस्टम को बढ़ावा मिलेगा और यूपीआई का चलन बढ़ाने में मदद भी मिलेगी।
दास ने कहा है कि यूपीआई के जरिए केवल सेविंग या करंट अकाउंट से ही नहीं बल्कि क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट ट्रांसफर करना संभव हो गया है। रुपे क्रेडिट कार्ड से क्यूआर कोड स्कैन कर यूपीआई के माध्यम से भुगतान की नयी सुविधा अब शुरू हो गई है। इसके बाद रुपे क्रेडिट कार्ड उपभोक्ता पीओएस मशीन में कार्ड को स्वाइप किये बिना ही भुगतान कर सकते हैं।
इस मौके पर जानकारी दी गई कि आरबीआई की तरफ से यूपीआईलाइट (upilite) सेवा भी लांच की गई है। यह सुनिधा बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी भुगतान करने में मदद करने के लिए है जो ऑनडिवाइस की मदद से काम करती है। भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की सुविधा शुरू की गई है। यूपीआई लाइट की मदद से बिना इंटरनेट कनेक्शन भी दो सौ रुपये तक  ट्रांसफर किये जा सकते हैं।

You can share this post!

author

राकेश रंजन

By News Thikhana

Comments

Leave Comments