आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
यूपीएससी(सिविल सेवा) का परिणाम घोषित ,लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव टॉपर ,तय किया IIT से IAS तक का सफर 

लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने किया UPSC टॉप

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

यूपीएससी(सिविल सेवा) का परिणाम घोषित ,लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव टॉपर ,तय किया IIT से IAS तक का सफर 

एजुकेशन, जॉब्स और करियर/सरकारी/Delhi/New Delhi :

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आज मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2023 के अंतिम परिणाम घोषित कर दिये हैं।आदित्य श्रीवास्तव इस वर्ष के टॉपर रहे। अनिमेष प्रधान दूसरे और डोनुरु अनन्या रेड्डी तीसरे स्थान पर हैं। पीके सिद्धार्थ रामकुमार चौथे और रुहानी पांचवें स्थान पर हैं। 

लखनऊ के हैं आदित्य 
लखनऊ के रहने वाले व यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस के पद पर कार्यरत हैं। उनके पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट में एएओ के पद पर कार्यरत हैं। आदित्य की एक छोटी बहन भी दिल्ली में सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही हैं।आदित्य की मां आभा श्रीवास्तव गृहिणी हैं। 

आईआईटी कानपुर के छात्र रहे हैं आदित्य 
आदित्य का बचपन लखनऊ के मवैया में बीता और शुरुआती पढ़ाई सीएमएस अलीगंज से पूरी की। 12वीं पास करने के बाद आदित्य ने आईआईटी कानपुर से बीटेक किया और कुछ दिनों के लिए निजी कंपनियों में नौकरी करने के बाद आईपीएस और अब आईएएस की परीक्षा उत्तीर्ण की।

236वीं रैंक हासिल कर आईपीएस बने थे आदित्य
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आदित्य वर्तमान में आईपीएस हैं। 236वीं रैंक हासिल कर आदित्य आईपीएस बने थे। आदित्य बचपन से ही होनहार थे और हमेशा अव्वल आए। बताया जा रहा है कि उन्होंने बिना कोचिंग के ये कामयाबी हासिल की है। 

गौरतलब हैं कि यूपीएससी ने नियुक्ति के लिए कुल 1016 उम्मीदवारों की सिफारिश की है। इनमें 347 जनरल केटेगरी के उम्मीदवार, 115 ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवार, 303 ओबीसी, 165 एससी और 86 एसटी उम्मीदवारों को नामांकित किया गया है। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों का रोल नंबर यूपीएससी द्वारा जारी किया गया है। 355 अनुशंसित उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को अनंतिम रखा गया है।

टॉपर्स की सूची

1- आदित्य श्रीवास्तव
2-  अनिमेश प्रधान
3-  डोनुरु अनन्या रेड्डी  
4- पी के सिद्धार्थ रामकुमार
5- रूहानी
6- सृष्टि डबास
7-अनमोल राठौड़
8-आशीष कुमार
9- नौशीन

10-ऐश्वर्यम प्रजापति
11-कुश मोटवानी
12-अनिकेत शांडिल्य
13- मेधा आनंद
14-शौर्य अरोड़ा
15-कुणाल रस्तोगी
16-अयान जैन
17-स्वाति शर्मा
18-वरदाह खान
19-शिवम कुमार
20- आकाश वर्मा

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments