माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
वंदे भारत एक्सप्रेस: ट्रेन जो बन गई आम भारतीय का सपना, ये खासियतें बनाती हैं इसे सबसे उम्दा और अलग

ट्रांस्पोर्ट

वंदे भारत एक्सप्रेस: ट्रेन जो बन गई आम भारतीय का सपना, ये खासियतें बनाती हैं इसे सबसे उम्दा और अलग

ट्रांस्पोर्ट/रेलवे/Delhi/New Delhi :

वंदे भारत एक्सप्रेस मेड-इन-इंडिया सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें हैं, जो अंततः आने वाले वर्षों में शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस सहित भारत में अन्य लंबी दूरी की तेज ट्रेनों की जगह लेंगी। इससे पहले ट्रेन-18 नाम की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ने तीन साल पहले फरवरी 2019 में अपनी सेवा शुरू की थी।

तीन साल बाद, भारत में 10 वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं, जो रेल यात्रियों के बीच बेहद लोकप्रिय हो चुकी हैं। गौरतलब है कि अब तक किसी भी ट्रेन ने लोगों में इतना क्रेज पैदा नहीं किया, जितना नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों ने पैदा किया था। इसके डिजाइन से लेकर टाॅप स्पीड और सुविधाओं तक, बहुत सारे कारक इसकी सफलता में सहायक हैं। इनके अलावा भी कई कारण हैं, जो वंदे भारत एक्सप्रेस को भारत में रेल यात्रियों के बीच सुपरहिट बनाता है।
पीएम मोदी ने दिखाई थी हरी झंडी
वंदे भारत एक्सप्रेस नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के तहत शुरू की गई एक परियोजना है, जिसमें पहली ट्रेन का निर्माण 2018 में पूरा हुआ था। इसलिए शुरू में इसका नाम ट्रेन 18 रखा गया था। 2019 में जब से पहली ट्रेन शुरू हुई है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में हर एक ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है। वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम मोदी की अपार लोकप्रियता से लाभ हुआ है। 
आधुनिक डिजाइन बनाता है अलग
वंदे भारत एक्सप्रेस का अत्याधुनिक डिजाइन भारतीय रेलवे की बॉक्सी, मस्कुलर ट्रेनों की तुलना में अधिक आधुनिक और कोणीय है। व्हाइट और ब्लू की दोहरी रंग योजना भी आकर्षक है और इंजन की उभरी हुई नाक अन्य देशों की अन्य हाई-स्पीड ट्रेनों के समान है। 
एयरोडायनेमिक डिजाइन ट्रेन को केवल 52 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने में मदद करता है, जबकि दुनिया की अन्य ट्रेनों को 60 सेकंड तक का समय लगता है। हाल ही में, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘वंदे भारत के डिजाइन एक हवाई जहाज से भी बेहतर हैं। यह सबसे आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान कर सकता है।’
भारत की सबसे तेज ट्रेन
वंदे भारत एक्सप्रेस की सफलता में योगदान देने वाला एक और महत्वपूर्ण कारक यह तथ्य है कि यह 180 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ भारत की सबसे तेज ट्रेन है। हालांकि, सुरक्षा बाधाओं के कारण ट्रेन की परिचालन गति 130 किमी प्रति घंटे तक सीमित है। हाई स्पीड के चलते वंदे भारत एक्सप्रेस से यात्रा का समय कम हो जाता है। 
महत्वपूर्ण मार्गों की कवरेज करती ट्रेनें
पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर आयोजित एक समारोह में, पीएम मोदी ने मुंबई - साईंनगर शिरडी और मुंबई-सोलापुर के बीच सेमी-हाई स्पीड ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाई, जिससे वंदे भारत एक्सप्रेस मार्गों की कुल संख्या 10 हो गई।
रूट 1ः नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस
रूट 2ः नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा (जम्मू-कश्मीर) वंदे भारत एक्सप्रेस
रूट 3ः गांधीनगर और मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस
रूट 4ः हिमाचल प्रदेश वंदे भारत एक्सप्रेस में नई दिल्ली से अंब अंदौरा
रूट 5ः चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस
रूट 6ः नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
रूट 7ः हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस
रूट 8ः सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस
रूट 9ः मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस
रूट 10ः मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस
विश्व स्तरीय विशेषताएं
वंदे भारत एक्सप्रेस वाई-फाई कनेक्शन ऑन-डिमांड सुविधा के साथ आती है। प्रत्येक कोच में 32 इंच की स्क्रीन है, जो यात्रियों को जानकारी और इन्फोटेनमेंट प्रदान करती है, जबकि पिछले संस्करण में 24 इंच की स्क्रीन थी। वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0 भी पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि एसी 1 प्रतिशत अधिक ऊर्जा कुशल हैं। वंदे भारत 2.0 ट्रेन कवच (ट्रेन कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम) से लैस है। यह एक इलेक्ट्रिक मल्टीपल-यूनिट, सेमी-हाई-स्पीड इंटरसिटी ट्रेन है और वंदे भारत ट्रेनों के स्लीपर संस्करण में 220 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति होने की उम्मीद है। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments