आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 06:47 बजे तक बुधवार 21 मई 2024
 वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी देश की नौसेना के अगले प्रमुख होंगे

सेना

वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी देश की नौसेना के अगले प्रमुख होंगे

सेना/नौसेना/Delhi/New Delhi :

नौसेना के वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी अगले नौसेना प्रमुख होंगे। केंद्र सरकार ने त्रिपाठी को नौसेना स्टाफ का अगला प्रमुख नियुक्त कर दिया है। वे वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार के सेवानिवृत्त होने के बाद 30 अप्रेल को कार्यभार संभालेंगे।

उल्लेखनीय है कि 15 मई 1964 को जन्मे त्रिपाठी सैनिक स्कूल रीवा और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र हैं। उन्हें 1985 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था। संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ त्रिपाठी ने नौसेना के अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर सिग्नल संचार अधिकारी और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध अधिकारी के रूप में और बाद में निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस मुंबई के कार्यकारी अधिकारी और प्रमुख युद्ध अधिकारी के रूप में कार्य किया है।

वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी के समुद्री कमांड में आईएनएस विनाश, किर्च और त्रिशूल शामिल हैं। लगभग 39 वर्षों की अपनी लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण परिचालन और स्टाफ नियुक्तियाँ भी कीं, जिनमें मुंबई में पश्चिमी बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी, नौसेना संचालन के निदेशक, प्रमुख निदेशक नेटवर्क केंद्रित संचालन और नई दिल्ली में प्रमुख निदेशक नौसेना योजनाएं शामिल हैं।

रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर, उन्होंने एनएचक्यू में नौसेना स्टाफ के सहायक प्रमुख (नीति और योजना) के रूप में और पूर्वी बेड़े के ध्वज अधिकारी के रूप में कार्य किया। उन्होंने केरल के एझिमाला में प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट के रूप में भी काम किया है और वे  जुलाई 2020 से मई 2021 तक नौसेना संचालन के महानिदेशक थे।

त्रिपाठी ने सिग्नल स्कूल, कोच्चि, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, नेवल हायर कमांड कोर्स, करंजा और यूनाइटेड स्टेट्स नेवल वॉर कॉलेज में नेवल कमांड कॉलेज से पाठ्यक्रम पूरा किया है. उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम), अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) और नाव सेना पदक (एनएसएम) से भी सम्मानित किया गया है।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments