माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
एग्जिट पोल के नतीजेः प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में लौट रही है भाजपा

राजनीति

एग्जिट पोल के नतीजेः प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में लौट रही है भाजपा

राजनीति//Gujarat/Gandhi Nagar :

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे व अंतिम चरण के लिए आज 5 दिसंबर 2022 को मतदान पूरा हो गया है। राज्य में अहमदाबाद, वडोदरा एवं गांधीनगर सहित 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों पर  मतदान  हुआ। इसके बाद किये गये एग्जिट पोल (Gujarat Election Exit poll) के अनुसार गुजरात में इस बार एक बार पुनः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ही सरकार बनाने जा रही है।

इस सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करिश्मा अब भी जारी है। सर्वे कितना सही है इस बात का पता 8 दिसंबर को मतगणना के बाद ही पता चलेगा।

एबीपी-सी वोटर सर्वे के नतीजों को सही मानें तो गुजरात में बीजेपी अपना ही रेकॉर्ड तोड़ सकती है और यहां से पार्टी 128 से 140 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस 31 से 43 सीटों पर सिमट सकती है। इस बार आम आदमी पार्टी ने काफी जोरशोर से प्रचार किया। लेकिन, सर्वे के अनुसार आम आदमी पार्टी 3 से 11 सीटों पर जीत मिल सकती है। वोट शेयरों को लेकर सर्वे के मुताबिक भाजपा को गुजरात में 49 फीसदी, कांग्रेस को 33 फीसदी, आप को 15 फीसदी और अन्य को 3 फीसदी वोट मिल सकते हैं। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2002 के चुनाव में बीजेपी ने गुजरात में 182 में से 127 सीटें जीतकर रेकॉर्ड बनाया था। हालांकि 1990 के चुनाव में कांग्रेस ने यहां 149 सीटें जीती थीं। इसके बाद कांग्रेस कोई करिश्मा नहीं दिखा सकी।

पीएम मोदी, अमित शाह ने किया मतदान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में रानीप इलाके के एक स्कूल में बने मतदान केंद्र में अपना वोट डाला। पीएम ने रविवार को अपनी मां हीराबा से गांधीनगर में उनके आवास पर मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया।गृहमंत्री अमित शाह ने भी अपनी पत्नी और बेटे के साथ अहमदाबाद में वोट डाला। 

पीएम मोदी ने मतदाताओं से किया आह्वान 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान करने का आह्वान किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से युवा और महिला मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं।

बता दें कि इन चुनावों में वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित 61 राजनीतिक दलों के कुल 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 69 महिला उम्मीदवार हैं। इससे पहले 1 दिंसबर को पहले चरण में 89 सीट पर करीब 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। निर्वाचन आयोग ने सुचारू रूप से चुनाव संपन्न करवाने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए हैं। 
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments