ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
इस ठण्ड में रेल सफर पर निकलना है..? ज़रूर जानें रेलवे द्वारा दी जाने वाली इन सुविधाओं के बारे में.. 

ट्रांस्पोर्ट

इस ठण्ड में रेल सफर पर निकलना है..? ज़रूर जानें रेलवे द्वारा दी जाने वाली इन सुविधाओं के बारे में.. 

ट्रांस्पोर्ट/रेलवे/Rajasthan/Jaipur :

क्या इस ठिठुरन भरे मौसम में आपको भी यात्रा करनी पड़ रही है ? यदि हाँ ,तो घर से निकलने से आपको पहले चन्द बातें जानना ज़रूरी है कि कहीं कोहरे के कारण ट्रेन कैंसिल कर दी जाये या फिर घंटों लेट हो जाये तो उस स्थिति में आपका अगला कदम क्या हो..? ट्रेनों के लेट होने के कारण IRCTC वेटिंग में बैठे यात्रियों को कई सुविधाएं दे रहा है। यहां जानिए अगर आपकी ट्रेन रद्द या देरी से चलती है तो जानें कैसे उठाएं दी जा रही इन सुविधाओं का लाभ..

Indian Railway: इस साल पूरा उत्तर भारत हाड़ कंपा देने वाली सर्दी और कोहरे की घनी चादर में लिपटा हुआ है। नतीजतन, ट्रेनें देरी से चल रही हैं, हजारों रेल यात्रियों को प्रभावित करते हुए कई ट्रेनों को रद्द भी कर दिया गया है। पिछले कुछ दिनों में, भारतीय रेलवे ने 450 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है जबकि 500​ ​से अधिक ट्रेनें देरी से चल रही हैं। आईआरसीटीसी (IRCTC) यानी  भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दे रहा है ,आइये जानते हैं इन सुविधाओं के बारे में..

प्रतीक्षालय की सुविधा
रेलवे स्टेशनों पर इंतजार कर रहे यात्रियों को IRCTC द्वारा ठहरने की मुफ्त व्यवस्था भी मिलेगी। प्रतीक्षालय सुविधा का लाभ उठाने वाले सभी यात्रियों को अपना आरक्षण टिकट दिखाना होगा और विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग प्रतीक्षालय हैं।

प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों के लिए भोजन
ट्रेन के दो घंटे या उससे अधिक लेट होने की स्थिति में वैध टिकट वाले यात्री मुफ्त भोजन का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में उपलब्ध है। यात्रियों को लंच और डिनर में चावल, दाल और अचार परोसा जाएगा और समय के हिसाब से दो बिस्कुट के साथ चाय या कॉफी भी दी जाएगी.

ट्रेन लेट हुई तो रिफंड
कोहरे के कारण ट्रेन के 3 घंटे या इससे ज्यादा लेट होने पर टिकट कैंसिल कराने पर भी यात्रियों को पूरा रिफंड मिलेगा। जहां रेलवे काउंटर पर ऑफलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्रियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध थी, वहीं अब यह सुविधा IRCTC जैसी वेबसाइट से टिकट खरीदने वाले ऑनलाइन ग्राहकों के लिए भी है।

रिफंड
टिकट रद्द करने के अलावा, यात्री पूरे रिफंड पाने के हकदार हैं, भले ही विभिन्न कारणों से ट्रेन छूट जाए न कि केवल कोहरे के कारण। इसके लिए आपको ट्रेन छूटने के एक घंटे के अंदर TDR फॉर्म भरना होगा। यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड के लिए है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments