संदेशखाली में शाहजहां शेख के घर के आसपास धारा 144 लागू बंगाल: संदेशखाली हिंसा का मुख्य आरोपी शाहजहां शेख गिरफ्तार आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की षष्ठी तिथि सम्पूर्ण दिवस शुक्रवार 01 मार्च 2024
चारधाम यात्रा पर जाना चाहते हैं..? तो अपना रजिस्ट्रेशन करना नो भूलें वरना नहीं कर पाएंगे दर्शन

इन चारों धामों की यात्रा एक साथ कर सकेंगे श्रद्धालु

धर्म

चारधाम यात्रा पर जाना चाहते हैं..? तो अपना रजिस्ट्रेशन करना नो भूलें वरना नहीं कर पाएंगे दर्शन

धर्म/कर्मकांड-पूजा/Uttrakhand/ :

पिछले 3 वर्षों में कोरोना महामारी के कारण चारधाम यात्रा सुचारू रूप से नहीं चल पा रही थी। लेकिन, वर्ष 2023 में अब तक लाखों लोग चारधाम यात्रा के लिए बेहद उत्साहित हैं। अगर आप भी चारधाम यात्रा करने की सोच रहे हैं तो ये ख़बर आपके लिए ही है। बदरीनाथ, केदारनाथ धाम के बाद अब गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के लिए भी पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। ऐसे में अब उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात सहित देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर जा सकेंगे। बता दें कि चार धाम यात्रा पर जाने से पहले तीर्थ यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन को कराना अनिवार्य है।

रजिस्ट्रेशन के बिना किसी भी तीर्थ यात्रियों को चारों धामों में दर्शन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उत्तराखंड सरकार की ओर से व्हाट्सएप सहित चार विकल्पों से तीर्थ यात्री चार धाम में जाने से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पहले चरण में 21 फरवरी से सिर्फ बदरीनाथ और केदारनाथ धाम लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की गई थी लेकिन अब श्रद्धालु चारों धामों में पंजीकरण करा सकते हैं।

इन दिनों में खुलेंगे कपाट 
गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के दिन 22 अप्रैल को खुलेंगे। 22 मार्च को पहले नवरात्र के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का भी समय तय हो जाएगा। गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि इस बार अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को ही पड़ रही है। दो दिन के भ्रम वाली स्थिति इस बार नहीं होगी। इस बार बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल, केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे। 

इस तरह व्हाट्सअप सहित चार विकल्पों से कराएं पंजीकरण
यात्रियों को आधार कार्ड के साथ यात्रा करनी होगी। पंजीकरण में भी आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। यात्री वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर पंजीकरण करा सकेंगे। व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर पंजीकरण का विकल्प रहेगा। टोल फ्री नंबर 01351364 के साथ मोबाइल एप touristcareuttarakhand को डाउनलोड कर भी पंजीकरण किया जा सकेगा।

चारधाम यात्रा के लिए भक्त हैं उत्साहित 
बता दें कि अब तक चारों धामों में पंजीकरण कराने वालों की संख्या 410928 हो गई है।लोग होटलों में बुकिंग करा चुके है, यह जानकारी उत्तराखंड के पर्यटन विभाग द्वारा दी गयी है। इसके अलावा अगले 2 महीने के लिए जीएमवीएन के सभी गेस्ट हाउस फुल है। और केदारनाथ हेली सेवा की ऑनलाइन बुकिंग भी अगले 1 महीने के लिए फुल हो चुकी है। यह सब देखते हुए यहीं अंदाजा लगाया जा सकता है अबकी बार उत्तराखंड में लाखों लोग घूमने के लिए आने वाले है।



 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments