यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात
China-Taiwan Relations : चीन से युद्ध की आशंका को देखते हुए ताइवान दे रहा महिलाओं को मिलिट्री ट्रेनिंग

China-Taiwan Relations

राजनीति

China-Taiwan Relations : चीन से युद्ध की आशंका को देखते हुए ताइवान दे रहा महिलाओं को मिलिट्री ट्रेनिंग

राजनीति///Taipei :

China-Taiwan Relations : China के साथ युद्ध की आशका के मद्देनजर ताइवान महिलाओं को भी मिलिट्री ट्रेनिंग दे रहा है। हालांकि ताइवानी महिलाओं के लिए मिलिट्री ट्रेनिंग पुरुषों की तरह अनिवार्य नहीं होगी। केवल जो महिलाएं रिजर्व फोर्स में शामिल होना चाहती हैं, वे स्वेच्छा से मिलिट्री की ट्रेनिंग के लिए खुद को सामित कर सकती हैं। 

China-Taiwan Relations : Taiwan के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि वह इस साल की दूसरी तिमाही यानी अप्रेल 2023 से 220 महिला सैनिकों को ट्रेनिंग में शामिल होने की अनुमति देगा। उल्लेखनीय है कि ताइवान पर चीन का सैन्य दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है और चीन ने उसे धमकाने की नीयत से पिछले दिनों ही ताइवान के बिलकुल नजदीक बहुत बड़ा नौसैनिक अभ्यास किया है। ऐसे में अंदेशा जताया जा रहा है कि इस ट्रेनिंग की आड़ में चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है।
पुरुषों के लिए अनिवार्य थी मिलिट्री ट्रेनिंग
ताइवानी रक्षा मंत्रालय की ऑल-आउट डिफेंस मोबिलाइजेशन एजेंसी के मेजर जनरल यू वेन-चेंग ने कहा कि यह कदम इस साल परीक्षण के तौर पर होगा। रक्षा मंत्रालय ने पहले कहा था कि वह सिर्फ पुरूष उम्मीदवारों को ही मिलिट्री ट्रेनिंग देने में सक्षम है, क्योंकि उसके पास महिलाओं और पुरूषों को एक साथ ट्रेनिंग देने की पर्याप्त क्षमता नहीं है। इस बयान के बाद ताइवान के सांसदों ने रक्षा मंत्रालय पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी। सांसदों का कहना था कि महिलाओं को रिजर्व ट्रेनिंग से बाहर करना लैंगिक भेदभाव है।
सैन्य सेवा भी बढ़ाएगा ताइवान
दिसंबर में, ताइवान ने घोषणा की कि वह 2024 से शुरू होने वाले सभी पात्र पुरूषों के लिए अनिवार्य सैन्य सेवा की अवधि को चार महीने से बढ़ाकर एक साल कर देगा। मंत्रालय ने यह भी कहा था कि यह फैसला 2005 के बाद पैदा हुए पुरूषों पर लागू होगा। सीआईए वर्ल्ड फैक्टबुक के अनुसार, ताइवान में लगभग 170,000 कर्मियों का एक सैन्य बल है, जो ज्यादातर वॉलियंटर्स को मिलाकर बना है। ताइवान लगभग 120,000 रिजर्व सैनिकों को सालाना प्रशिक्षण भी देता है।

 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments