भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों से हराया और 4-1 की जीत के साथ शृंखला पर कब्जा जमाया केंद्रीय वित्त मंत्रालय की मंजूरी से महिला आईआरएस अधिकारी पुरुष बनी..! अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भाषण के दौरान चली गोलियां, बाल-बाल बचे..सुरक्षा अधिकारियों ने हमलावरों को किया ढेर आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की अष्ठमी तिथि सायं 05:26 बजे तक तदुपरांत नवमी तिथि प्रारंभ यानी रविवार, 14 जुलाई 2024
साइकिल के चौकोर पहिए...! चकराकर रह गई जनता, लेकिन जब चली तो सब देखते रह गए

अजब-गजब

साइकिल के चौकोर पहिए...! चकराकर रह गई जनता, लेकिन जब चली तो सब देखते रह गए

अजब-गजब///Washington :

आवश्यकता आविष्कार की जननी है, लेकिन कुछ आविष्कारों की जननी आवश्यकता नहीं, बल्कि दिमाग की खुराफात भी होती है। पेश है एक ऐसा ही आविष्कार, चौकोर पहियों वाली साइकिल, जो चलती भी है।

दो पतले पहियों पर सरपट दौड़ती साइकिल हम सबके दिमाग में बचपन से बसी है, लेकिन उसी साइकिल को चौकोर पहियों के साथ आराम से चलते हुए देखकर आप क्या सोचेंगे ! सोच में पड़ जाएंगे ना कि ये कमाल हुआ तो हुआ कैसे। दरअसल, इस साइकिल का चक्का नहीं घूमता बल्कि उस पर लगी रबड़ घूमती है। कैसे? यह आप वीडियो देखकर ही समझ पाएंगे। लेकिन कुछ लोग यही सोच रहे हैं कि आखिर ऐसा करने की जरूरत ही क्या थी।
आग की तरह, पहिए की खोज ने भी इंसानों का जीवन बदल दिया। बैलगाड़ी बनी, फिर साइकिल, मोटर साइकिल आदि। यहां तक ट्रक, ट्रेन से लेकर विमान तक के पहिए भी गोल होते हैं। लेकिन भैया, किसी ने ऐसी साइकिल बना दी है, जिसके पहिए चौकोर हैं। जी हां, बिल्कुल डिब्बे की तरह। फोटो देखते ही दिमाग में पहला सवाल यही आता है कि आखिर ये चलती कैसे होगी? दरअसल, साइकिल का चक्का नहीं घूमता बल्कि उस पर लगी रबड़ घूमती है। 
चौकोर पहियों की जरूरत ही क्या है?
यह वीडियो ट्विटर हैंडल ने 11 अप्रैल को पोस्ट किया और लिखा-चौकोर पहियों के साथ चलने वाली ये साइकिल कैसे बनाई? इसे खबर लिखे जाने तक 38 लाख व्यूज और 33 हजार लाइक्स मिल चुके हैं। लोग हैरान हैं कि आखिर यह साइकिल चौकोर पहियों के साथ कैसे चल रही है। एक शख्स ने लिखा कि आखिर ऐसा करने की जरूरत क्या थी? दूसरे ने लिखा कि भाई इसे कहते हैं फालतू के इनोवेशन। वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें यह आइडिया बहुत पसंद आ रहा है। मतलब, वह इस चौकोर पहिए वाली साइकिल के मुरीद हो गए है! कुछ यूजर्स ने पूछ भी लिया कि ये मिलेगी कहां से?

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments