आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 06:47 बजे तक बुधवार 21 मई 2024
पीएम मोदी कहां लगाते हैं अपना पैसा? हलफनामे से हुआ खुलासा

राजनीति

पीएम मोदी कहां लगाते हैं अपना पैसा? हलफनामे से हुआ खुलासा

राजनीति//Delhi/New Delhi :

पीएम मोदी की तरफ से जो चुनावी हलफनामा दायर किया गया है। उसके मुताबिक पीएम के पास न तो जमीन है, न घर और न ही कोई कार।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (14 मई) को लोकसभा चुनाव के लिए वाराणसी से नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उन्होंने अपनी संपत्तियों का ब्योरा भी दिया। पीएम की तरफ से दिए गए हलफनामे में ये भी बताया गया कि उन्होंने कितना पैसा कहां निवेश किया हुआ है। हलफनामे को देखने से मालूम चलता है कि पीएम मोदी निवेश के लिए फिक्स डिपोजिट (एफडी) और पोस्ट ऑफिस योजनाओं पर भरोसा करते हैं। 
रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी के 2024 के चुनावी हलफनामे से पता चलता है कि उनके पास 3.02 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। पीएम के पास 52,920 रुपये नकद भी हैं। हालांकि, उनके पास न तो जमीन है, न घर और न ही कोई कार। चुनावी हलफनामे से इस बात की भी जानकारी सामने आती है कि पीएम मोदी की टैक्स योग्य आय 2018-19 में 11 लाख रुपये से दोगुनी होकर 2022-23 में 23.5 लाख रुपये हो गई है।
कहां निवेश करते हैं पीएम मोदी? 
वहीं, जब बात निवेश यानी इंवेस्टमेंट की आती है तो पीएम मोदी फिक्स डिपोजिट (एफडी) और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर यकीन करते हैं। उनके पास भारतीय स्टेट बैंक में 2.85 करोड़ रुपये की फिक्स डिपोजिट रिसीट (एफडीआर) हैं। पीएम मोदी ने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) में भी 9.12 लाख रुपये का निवेश किया हुआ है। एफडी और एनएससी में पीएम मोदी का कुल निवेश लगभग 3 करोड़ रुपये है।
क्या है एनएससी
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) सरकार के जरिए चलाई जाने वाली आय निवेश योजना है, जिसकी सुविधा पोस्ट ऑफिस के जरिए मिलती है। क्लियरटैक्स के मुताबिक, यह 7.7 फीसदी वार्षिक ब्याज दर, सेक्शन 80सी के तहत टैक्स लाभ और कम जोखिम वाला निवेश करने की सुविधा देती है। एनएससी में पांच साल की लॉक-इन अवधि होती है और शुरुआती निवेश 1,000 रुपये हो सकता है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments