आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
कौन हैं 14 साल के कैरन काजी, जिनके टैलेंट पर फिदा हैं एलन मस्क

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

कौन हैं 14 साल के कैरन काजी, जिनके टैलेंट पर फिदा हैं एलन मस्क

एजुकेशन, जॉब्स और करियर/निजी// :

हमेशा उम्र मायने नहीं रखती। कुछ लोग जन्म से सुपर जीनियस होते हैं। एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने ऐसे ही सुपर जीनियस बाॅय कैरन काजी को नौकरी पर रखा है। कैरन काजी सांता क्लारा यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रहे हैं।

जिस उम्र में ज्यादातर बच्चे स्कूल में पढ़ाई कर रहे होते हैं, उस आयु में एक लड़का एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन गया है। इस लड़के का नाम कैरन काजी है। जो महज 14 साल का है। कैरन काजी स्पेसएक्स में सबसे कम उम्र के कर्मचारी हैं। उन्हें एलन मस्क ने हाल ही में अपनी स्टारलिंक इंजीनियरिंग टीम के लिए हायर किया है। कैरन काजी सांता क्लारा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं। 
काजी ने स्पेस एक्स के साथ अपने नए सफर की घोषणा करते हुए लिंक्डइन प्लेटफॉर्म पर अपना जॉब अपडेट शेयर किया। उन्होंने ‘टेक्निकली चैलेंजिंग फन’ इंटरव्यू प्रोसेस को क्लीयर कर लिया है। काजी ने कहा कि वह स्टारलिंक इंजीनियरिंग टीम में जल्द शामिल होंगे। जिसे उन्होंने प्लेनेट की सबसे कूलेस्ट कंपनी कहा था। उन्होंने कहा कि स्पेसएक्स उन दुर्लभ कंपनियों में से है, जिसने एबिलिटी और मेच्योरिटी के लिए उम्र का पुराना और मनमाना बेंचमार्क नहीं माना।
सबसे कम उम्र के ग्रेजुएट होंगे काजी
कैरन काजी ने स्पेसएक्स ज्वाइन करने की उपलब्धि की जानकारी ग्रेजुएट होने से ठीक पहले शेयर की है। वह सांता क्लारा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन कर रहे हैं। काजी इस यूनिवर्सिटी से सबसे कम उम्र के ग्रेजुएट होंगे।
नौ साल की उम्र में शुरू किया सफर
काजी नौ साल की उम्र में जब तीसरी कक्षा में थे तो उन्होंने पाया कि स्कूल वर्क पर्याप्त चैलेंजिंग नहीं है। इसके बाद उन्होंने एआई रिसर्च को-ऑप फेलो के रूप में इंटर्नशिप शुरू की। 11 साल की उम्र में उन्होंने कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिला लिया। उन्होंने साइबर इंटेलिजेंस फर्म में मशीन लर्निंग इंटर्न के रूप में चार महीने काम किया है।
काजी को खाली वक्त साइंस फिक्शन पढ़ना है पसंद
कैरन काजी को खाली वक्त में असेसन्स क्रीड सीरीज जैसे गेम खेलना और फिलिप के डिक के लिखे साइंस फिक्शन, जर्नलिस्ट माइकल लुईस के काम को पढ़ना पसंद है, जो कि फाइनेंशियल क्राइसिस में विशेषज्ञता रखते हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments