माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
Russia-Ukraine War : यूक्रेन को कौन दे रहा हथियार? रूस ने जारी की हिट लिस्ट

Russia-Ukraine War

मनोरंजन जगत

Russia-Ukraine War : यूक्रेन को कौन दे रहा हथियार? रूस ने जारी की हिट लिस्ट

मनोरंजन जगत///Moscow :

Russia-Ukraine War : 

इसी साल 24 फरवरी को रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुआ युद्ध अब भी जारी है। इस युद्ध में न तो रूस जीतता हुआ नजर आ रहा है और ना ही यूक्रेन हारता हुआ। युद्ध की शुरुआत में माना जा रहा था कि रूस की ताकत के आगे यूक्रेन चंद दिनों में ही घुटने टेक देगा लेकिन उसने अमेरिकी और दूसरे नाटो देशों से मिले हथियारों के दम पर रूसी सेना को तगड़ी चोट पहुंचाई है। अब रूसी रक्षा मंत्रालय ने उन देशों की लिस्ट जारी की है, जो यूक्रेन को बड़े पैमाने पर हथियार देकर युद्ध को भडक़ा रहे हैं।
अमेरिका
सैनिकों की वर्दी, नाइट विजन उपकरण और संचार उपकरण के लिए 32 मिलियन डॉलर दिए। इसके अतिरिक्त, रॉकेट सिस्टम, एम777 होवित्जर, गोला-बारूद, स्ट्रिंगर मिसाइल, हार्पूर मिसाइल, सैनिकों के लिए वर्दी, सैन्य राशन की बड़ी खेप सौंपी।
यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन)
कम से कम 75 सैक्सन बख़्तरबंद वाहन और लैंड रोवर डिफेंडर आर्मर्ड रिकॉनसेंस एंड कम्यूनिकेशन वाहन। मेडिकल इक्विपमेंट, टैक्टिकल गियर, नाइट विजन इक्विपमेंट और जीपीएस नेविगेटर के अलावा लाइट एंटी टैंक मिसाइलों की बड़ी खेप सौंपी थी।
लिथुआनिया
150 टन से अधिक सैन्य आपूर्ति। इनमें कलाश्निकोव असॉल्ट राइफलों के लिए मुख्य रूप से 5.45 मिमी के लाखों राउंड। 2017 और 2019 में भी गोला-बारूद की आपूर्ति। 2022 में थर्मल इमेजिंग निगरानी उपकरणों के अलावा नॉर्वेजियन नासाएमएस मल्टीपल-लॉन्च रॉकेट सिस्टम।
पोलैंड
50 मोर्टार, मल्टीपरपज आर्मर्ड पर्सनल व्हीकल, 15 हैवी मशीन गन, गन माउंट, पैराशूट सिस्टम और 100 रिकोलेस गन भेजे।
चेक रिपब्लिक
 

200 लाइट-1 इंफेंट्री फाइटिंग व्हीकल की सप्लाई करेगा। इतना ही नहीं, उसने होवित्जर को ओवरहॉल भी किया था। चेक डिफेंस सिस्टम्स ए.एस. ने रैपिरा आर्टिलरी गन खरीदने की डील भी फाइनल की थी।
बुल्गारिया
कीव ने बुल्गारिया से अंडरबैरल ग्रेनेड लॉन्चर के लिए 100,000 40वराउंड, ड्रैगुनोव स्नाइपर राइफल्स और कलाश्निकोव सबमशीन गन के लिए 1.5 मिलियन राउंड खरीदे।
फ्रांस
यूक्रेनी स्पेशल फोर्सेज के लिए 60 एंटी-टैंक रॉकेट लांचर। एपीआईएलएएस हैंडहेल्ड एंटी टैंक रॉकेट लॉन्चर।
तुर्की
बायरेक्टर-2 अनमैंड एरियल व्हीकल की खरीद की। 2022 में शुरू हुए युद्ध के दौरान भी तुर्की के इस ड्रोन ने रूसी सेना को भारी नुकसान पहुंचाया है।
 

You can share this post!

author

chandra

By News Thikhana

Comments

Leave Comments