जुलाई के अंत में BJP शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की होगी मीटिंग- सूत्र उत्तराखंड में मॉनसून अलर्ट, बारिश की संभावना, यात्रियों को सतर्क रहने की चेतावनी J-K: डोडा जिले में आधी रात सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई गोलीबारी, सेना शुरू की तलाशी बिहार: सारण जिले के रसूलपुर में ट्रिपल मर्डर, 2 नाबालिग बेटी और पिता की चाकू मारकर हत्या बांग्लादेश: नौकरियों में आरक्षण का विरोध, 6 प्रदर्शनकारियों की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद आज से अपना राजनीतिक दौरा शुरू करेंगी शशिकला केजरीवाल की जमानत अर्जी पर आज अदालत में जवाब दाखिल कर सकती है CBI CM योगी आज मंत्रियों के साथ करेंगे मीटिंग, विधानसभा उपचुनाव को लेकर होगी चर्चा ध्य प्रदेश के चर्चित जस्टिस रोहित आर्य ने भाजपा का दामन थामा प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर के विरुद्ध सख्ती, ट्रेनिंग रद्द कर वापस भेजा गया मसूरी अकादमी..! बदले में पूजा ने पुणे डीएम पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप हरभजन, युवराज सिंह और रैना मुश्किल में, पैरा एथलीट्स का उड़ाया था मजाक..FIR दर्ज आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि रात 08:33 बजे तक तदुपरांत एकादशी तिथि प्रारंभ यानी मंगलवार, 16 जुलाई 2024
आखिर किसके पास हैं भगवान गणेश की सबसे महंगी 500 करोड़ की मूर्ति ?

बिजनेसमैन राजेश भाई पांडव के पास है दुनिया की सबसे महंगी भगवान गणेश की मूर्ति 

धर्म

आखिर किसके पास हैं भगवान गणेश की सबसे महंगी 500 करोड़ की मूर्ति ?

धर्म/कर्मकांड-पूजा/Gujarat/Surat :

हमारे देश के अलग-अलग हिस्सों में भगवान गणेश के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं। जिनमे भारत के कुछ मोस्ट आइकॉनिक गणेश टेंपल के बारे में बात करें , तो इनमें सिद्धिविनायक मंदिर (मुंबई), चिंतामन गणेश मंदिर (उज्जैन), मोती डूंगरी मंदिर (जयपुर), त्रिनेत्र गणेश मंदिर (सवाई माधोपुर ,राजस्थान), श्री महागणपति मंदिर (केरल) और मनाकुला विनयगर मंदिर (पुडुचेरी) का नाम जरूर लिया जाता है।

सनातन धर्म में किसी भी शुभ काम को करने से पहले भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है, क्योंकि उन्हें प्रथम पूजनीय स्थान मिला है। कहते हैं कि गणपति जी की पूजा के साथ शुरू किए गए काम में कभी भी कोई रुकावट नहीं आती है। ऐसे में इनकी पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। वहीं इन दिनों गणेश उत्सव का पर्व चल रहा है। तो आज आपको एक अनोखी जानकारी देंगे। यानि आपको बताएँगे कि दुनिया की सबसे महंगी भगवान गणेश की मूर्ति किसके पास है और कितने की है। 

बिजनेसमैन राजेश भाई पांडव के पास है दुनिया की सबसे महंगी भगवान गणेश की मूर्ति 
भगवान गणेश के इतने सारे मंदिर होने के बावजूद गणेश चतुर्थी के मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों में उनकी ढेरों मूर्तियां स्थापित की जाती हैं और धूमधाम से उनकी पूजा की भी जाती है।फिर भी , इस बात से हर किसी को नहीं पता कि गणेश जी की सबसे महंगी मूर्ति गुजरात के सूरत में है।कई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनके पास न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया की सबसे महंगी मूर्ति है। दुनिया में कहीं भी गणपति की कोई ऐसी मूर्ति नहीं है, जो राजेश भाई पांडव की मूर्ति से अधिक महंगी हो।

दुनिया की सबसे महंगी भगवान गणेश की मूर्ति की कीमत है 500 करोड़  
कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनिया की सबसे महंगी भगवान गणेश की मूर्ति उतनी विशाल नहीं है, जितनी कुछ लोगों ने कल्पना की होगी। यह सिर्फ 2.44 सेंटीमीटर लंबी है। रिपोर्टों के अनुसार, भगवान गणेश की मूर्ति पूरी तरह से बिना तराशे हीरे से बनी है और इसकी कीमत 500 करोड़ रुपए से अधिक है। हालांकि तस्वीरों में यह सफेद क्रिस्टल से बनी मूर्ति की तरह दिखती है, लेकिन यह दुनिया के सबसे बेहतरीन बिना तराशे हीरों में से बनी एकमात्र मूर्ति है।

बिन तराशे हीरों कि बनी मूर्ति
गुजरात बेस्ड बिजनेसमैन राजेश भाई पांडव सूरत के सबसे तेजी से विकसित होने वाले इलाकों में से एक कतारगाम में रहते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह अपने नाम पर कई बिजनेस वेंचर के साथ-साथ एक पॉलिशिंग यूनिट भी चलाते हैं। 

यूँ  मिली भगवान गणेश की 500 करोड़ करोड़ की मूर्ति
मीडिया को दिए इंटरव्यू के अनुसार राजेश भाई पांडव एक बार दक्षिण अफ्रीका में थे, जब उन्होंने एक नीलामी में हिस्सा लिया। नीलामी प्रक्रिया के दौरान जब भगवान गणेश की मूर्ति प्रदर्शित की गई, तो उन्होंने तुरंत इसे उस समय मात्र 29000 रुपए की कीमत पर खरीद लिया था।

जबकि दक्षिण अफ़्रीकी लोगों के लिए, यह सिर्फ एक बिना तराशा हुआ हीरा था, लेकिन वह राजेश ही थे, जिन्होंने इसमें भगवान गणेश को देखा और इसे अपने साथ भारत ले आए। 2016 में इसे अपने घर में स्थापित करने के बाद राजेश ने गुजरात में एक वार्षिक मेले में लोगों को भगवान गणेश की बिना तराशी हुई हीरे की मूर्ति दिखाई।

गणेशजी हमेशा दिखाते हैं सही रास्ता
बिजनेसमैन ने बताया कि वह और उनका पूरा परिवार भगवान गणेश के भक्त हैं।उन्होंने यह भी बताया कि जिस दिन से उसने भगवान गणेश की मूर्ति अपने घर में रखी है, उन्होंने रातों-रात जीवन में बहुत कुछ हासिल कर लिया है। राजेश ने भगवान गणेश को उन्हें और उनके परिवार को हमेशा सही रास्ता दिखाने और उन सभी को उनके संबंधित प्रयासों में सफलता दिलाने का श्रेय दिया।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments