CM केजरीवाल को कल गिरफ्तार कर सकती है CBI NDA के स्पीकर पद के उम्मीदवार ओम बिरला ने पीएम मोदी से मुलाकात की दिलेश्वर कामत जेडीयू संसदीय दल के नेता होंगे पूर्व फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया ने राजनीति छोड़ी, सिक्किम चुनाव में हार के बाद फैसला घाटकोपर होर्डिंग केस: IPS कैसर खालिद सस्पेंड, उनकी इजाजत पर लगा था होर्डिंग पुणे पोर्श कांड: आरोपी नाबालिग को हिरासत से रिहा किया गया लोकसभा के 7 सांसदों ने नहीं ली शपथ, कल स्पीकर चुनाव में नहीं कर सकेंगे मतदान जगन मोहन रेड्डी की पार्टी स्पीकर चुनाव में NDA उम्मीदवार का समर्थन कर सकती है कल सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित स्पीकर चुनाव के लिए बीजेपी ने व्हिप जारी किया, सभी सांसदों को लोकसभा में रहना होगा मौजूद स्पीकर चुनाव: कांग्रेस का व्हिप जारी, कल सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने को कहा आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के कृष्णपक्ष की पंचमी तिथि रात 08:54 बजे तक यानी बुधवार, 26 जून 2024 Jaipur: मैसर्स तंदूरवाला में कार्रवाई के दौरान पायी गयीं भारी अनियमितताएं..लाइसेंस, साफ़ सफाई सहित अन्य दस्तावेज मिले नदारद मायावती का भतीजे आकाश आनंद पर उमड़ा प्रेम, 47 दिन पुराने फैसले को पलट बनाया राष्ट्रीय संयोजक राजस्थान में आषाढ़ माह के चौथे दिन मेवाड़ में छाये बादल, मौसम विभाग भी बोला मानसून का हो गया प्रवेश
पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने क्यों छुए थे पीएम मोदी के पैर...! सामने आई वजह

राजनीति

पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने क्यों छुए थे पीएम मोदी के पैर...! सामने आई वजह

राजनीति//Delhi/New Delhi :

पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी में थे। जब वे यहां पहुंचे तो पीएम जेम्स मारपे ने पैर छूकर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। उनके पैर छूने वाली तस्वीर काफी वायरल हुई और भारत में सबने उनकी तारीफ की थी। भारत में लोग उनके फैन हो गए हैं।

पिछले दिनों जापान में जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे थे। यहां पर जैसे ही उनके प्लेन ने लैंडिंग की, देश के पीएम जेम्स मारपे खुद हवाईअड्डे पर उनके स्वागत के लिए मौजूद थे। उन्होंने पीएम मोदी का पैर छूकर अभिवादन किया। हर किसी के लिए यह बात चौंकाने वाली थी। भारत में जिसने भी यह नजारा देखा, मारपे की तारीफ किए बिना नहीं रह सका। अब मारपे ने बताया है कि उन्होंने क्यों पीएम मोदी के पैर छुए? 
करोड़ों भारतीय हुए मारपे के फैन
मारपे ने पीएम मोदी के पैर छूकर करोड़ों भारतीयों का दिल जीत लिया। भारत में पैर छूकर बड़ों का सम्मान करने की परंपरा है लेकिन मारपे ने जब अपने समकक्ष मोदी के पैर छुए तो उनका अंदाज दिल जीत ले गया। मारपे ने बताया, ‘हम उस समाज से आते हैं जहां पर बड़ों का सम्मान करने की परंपरा है। हालांकि यह रोज नहीं होता है लेकिन कभी-कभार हम किसी मेहमान का ऐसे स्वागत करते हैं। यह पुरानी संस्कृति है, जिसमें हम मानते हैं कि बड़ों का सम्मान करना चाहिए। पीएम मोदी बड़े हैं और आबादी के लिहाज से वह सबसे बड़े लोकतंत्र के मुखिया हैं। वह हमारे देश को नजरअंदाज कर सकते थे लेकिन उन्होंने इस द्वीप देश का दौरा किया। ऐसे में मैं उनका स्वागत करने खुद गया।’
पीएम मोदी लोगों के नेता
मारपे को बताया गया कि उनके इस अंदाज से भारतीय उनके कायल हो गए हैं। इस पर उनका कहना था कि पीएम मोदी लोगों के नेता हैं और आध्यात्मिक व्यक्ति हैं। उनकी संस्कृति में बड़ों का सम्मान करना जरूरी है। मारपे ने कहा कि पीएम मोदी सिर्फ एक नेता नहीं हैं बल्कि वरिष्ठ राष्ट्राध्यक्ष भी हैं। मारपे ने कहा कि भारत के उदय और उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम के साथ पापुआ न्यू गिनी जैसे छोटे राष्ट्रों तक पहुंचने की क्षमता इसे एक अनूठा देश बनाती है।
पीएम मोदी को मिला सर्वोच्च सम्मान
पापुआ न्यू गिनी की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी को ‘ग्रैंड कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहु’ से सम्मानित किया गया है। यह देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है और इसे हासिल करने वालों को ‘चीफ’ का खिताब दिया जाता है। पापुआ न्यू गिनी जाने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय पीएम हैं। प्रधानमंत्री जापान से यहां पहुंचे थे, जहां उन्होंने जी-7 के शिखर सम्मेलन में भाग लिया और दुनिया के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। इस दौरान पीएम मोदी ने मारापे के साथ एफआईपीआईसी के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी भी की।
 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments