लोकसभा चुनाव 2024: तमिलनाडु में सुबह 9 बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदान ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव इजरायल के हमले के बाद ईरान के हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स रद्द राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल ने जयपुर में डाला वोट अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में किया मतदान छिंदवाड़ा: कांग्रेस नेता और MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने डाला वोट ईरान के इस्फ़हान के पास सुनाई दी विस्फोटों की आवाज, पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स डायवर्ट इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा में डाला वोट पश्चिम बंगाल के माथाभांगा में एक मतदान केंद्र के बाथरूम में मृत मिला CRPF का जवान नागपुर: RSS चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...' 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू पटना: राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित अहमदाबाद में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दाखिल करेंगे नामांकन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट करेगी सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित केन्या में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, रक्षा प्रमुख भी थे सवार इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि रात 08:04 बजे तक यानी शुक्रवार 19 अप्रेल 2024
राज ठाकरे क्यों हुए आग बबूला और किसे बोला, “यू इडियट...

राजनीति

राज ठाकरे क्यों हुए आग बबूला और किसे बोला, “यू इडियट...

राजनीति//Maharashtra/Mumbai :

पिछले दिनों वीर सावरकर पर राहुल गाँधी द्वारा किये गए कमेंट पर  महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के राज ठाकरे ने उन्हें आड़े हाथो लिया। कहा, “यू इडियट… आपकी क्या हैसियत है, सावरकर पर बोलने के लिए ,जो जेल में बंद थे और इतने दर्द से गुजरे?”

क्या कहा था राहुल गांधी ने?

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा था कि सावरकर ने अंग्रेजों की मदद की थी। उन्होंने अंग्रेजों को चिठ्ठी लिखकर कहा था कि सर, मैं आपके सबसे आज्ञाकारी सेवक बने रहना चाहता हूं। जब सावरकर ने माफीनामे पर हस्ताक्षर डर के कारण किये थे। इससे उन्होंने महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सरदार वल्लभभाई पटेल जैसे उस वक्त के नेताओं के साथ धोखा किया था। राहुल गांधी ने आगे कहा था कि अंडमान जेल में, सावरकर ने एक पत्र लिखा और अंग्रेजों से कहा कि मुझे माफ कर दो और जेल से रिहा कर दो। सावरकर ने अंग्रेजों से पेंशन लेकर कांग्रेस के खिलाफ काम किया। जेल से बाहर आने के बाद उन्होंने अंग्रेजों के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया और उनकी सेना में शामिल हो गए।

इस पर राज ठाकरे ने क्या कहा?

ठाणे नगर पुलिस स्टेशन में राहुल के खिलाफ शिकायत दर्ज होने के साथ कई भाजपा समेत कई पार्टी के नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। वीर सावरकर पर की गयी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कड़ा प्रहार करते हुए महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने रविवार को उन्हें ‘इडियट ’ (बेवकूफ) कहा. रविवार को राज्य में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष पर हमला बोलते हुए कहा, “यू इडियट… आपकी क्या हैसियत है, सावरकर पर बोलने के लिए ,जो जेल में बंद थे और इतने दर्द से गुजरे?” राहुल की टिप्पणी के जवाब में ठाकरे ने कहा कि सावरकर ने जो किया वह उनकी ‘रणनीति’ का हिस्सा था, रणनीति नाम की भी कोई चीज होती है। यहां तक कि कृष्ण नीति भी कहती है कि ‘सर सलामत तो पगड़ी पचा। शिवाजी महाराज ने भी अपने किले मिर्जा राजे को दे दिए, वे उपहार नहीं बल्कि एक रणनीति थी ।
क्या सलाह दी  राज ठाकरे ने राहुल गांधी को
उन्होंने राहुल को बीएमसी चुनावों के लिए तैयार होने की भी सलाह दी साथ ही उन्होंने कहा कि अतीत के नेताओं और दिग्गजों पर लड़ने का कोई मतलब नहीं है। ठाकरे ने कहा,  "मैं भाजपा और कांग्रेस दोनों से यह कह रहा हूं। पंडित नेहरू और इंदिरा गांधी जैसे हमारे पिछले नेताओं की विरासत को बदनाम करने का कोई मतलब नहीं है। देश में बेरोजगारी और सुरक्षा जैसे कई मुद्दे हैं, जिनके लिए लड़ना चाहिए।" 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments