आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
फास्टेस्ट वूमेन किटी ओ’नील (Kitty O’Neil 77th birth anniversary) की सालगिरह क्यों मना रहा है गूगल अपने  स्पेशल डूडल से, जानें क्यों थीं वो इतनी खास

अजब-गजब

फास्टेस्ट वूमेन किटी ओ’नील (Kitty O’Neil 77th birth anniversary) की सालगिरह क्यों मना रहा है गूगल अपने स्पेशल डूडल से, जानें क्यों थीं वो इतनी खास

अजब-गजब///Washington :

गूगल ने आज यानी 24 मार्च को अमेरिका की स्टंट वुमेन किटी ओ’नील की 77वीं जयंती (Kitty O’Neil 77th birth anniversary) पर एक खास डूडल बनाकर याद  कर रहा है। बता दें कि किटी ओ’नील एक अमेरिकी स्टंटवुमन और रिकॉर्ड तोड़ने वाली रेसर थी।

किटी स्टंट अनलिमिटेड में शामिल होने वाली पहली महिला थीं, जो हॉलीवुड के टॉप स्टंट कलाकारों का एक संगठन माना जाता है।

कब हुआ था जन्म?
गूगल के मुताबिक, किटी ओ’नील का जन्म 24 मार्च 1946 में टेक्सास के कॉर्पस क्रिस्टी, अमेरिका में हुआ था। उनकी मां अमेरिकी थीं और पिता आयरिश थे।

बचपन से सुनने में दिन असमर्थ
वह बचपन से बहरी थीं। लेकिन उनकी ये शारीरिक कमजोरी कभी उनकी कामयाबी में रोड़ा नही बनी।किटी ने अलग-अलग तरीके अपनाकर लोगों से बातचीत का तरीका ढ़ूढ़ा। एक्शन की दुनिया में उनका नाम बहुत लोकप्रिय था।

रोमांच से भरपूर जिंदगी जीती थीं
उन्हें वाटर स्कीइंग और मोटरसाइकिल रेसिंग बेहद पसंद थी।
वह न तो कभी ऊंचाइयों से डरी। उनको ऊंचाइयों से गिरने से लेकर हेलीकॉप्टर से कूदने वाले स्टंट्स बेहद पसंद थे।

जानें कौन थीं किट्टी ओ’नील?
किटी ओ’नील का जीवन कठिनाइयों से भरा हुआ था। उनके बहरे होने का कारण थी उनकी कई सारी बीमारियां। हालांकि, नील ने इसे कभी भी अपने लिए बाधा नहीं बनने दिया। गूगल ने कहा कि उन्होंने अपनी बहरेपन को एक संपत्ति के रूप में देखा। गूगल के मुताबिक, किट्टी ओ’नील के लिए ड्राइविंग उनका पहला प्यार था लेकिन फिर कलाई पर चोट लगने के कारण उनका ड्राइविंग करियर डगमगा गया। इन सब कठिनाइयों के बावजूद भी नील अपना एथलीट बनने के सपने को सच करने में कभी पीछे नहीं हटीं।

‘साइलेंट विक्ट्री: द किट्टी ओ’नील’
किटी ओ’नील ने 70 के दशक फिल्मों और टीवी सीरीज स्टंट डबल किए। द बायोनिक वुमन (1976), वंडर वुमन (1977-1979), और द ब्लूज़ ब्रदर्स (1980) सहित कई फिल्मों और टीवी सीरीज में उन्होने अपनी काबिलियत दिखाकर बड़े पर्दे पर अपनी जगह बनाई थी। बता दें कि किटी ओ’नील के जीवन पर एक मूवी भी बन चुकी है, जिसका टाइटल ‘साइलेंट विक्ट्री: द किट्टी ओ’नील’ है।एक्शन की दुनिया में उनका नाम बहुत लोकप्रिय था।

फास्टेस्ट वूमेन का ताज कब मिला
किटी ओ’नील को 1976 में, रॉकेट से तेज चलने वाली कार चलाने के रिकॉर्ड तोड़ने के लिए ‘फास्टेस्ट वूमेन’ का ताज पहनाया गया था।
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments