पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
मौसम : स्कूलों में शीतकालीन अवकाश  15 जनवरी तक  बढ़ाया गया ; पारे की गिरावट ने बढ़ायी सर्दी की छुट्टियां

मौसम

मौसम

मौसम : स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी तक बढ़ाया गया ; पारे की गिरावट ने बढ़ायी सर्दी की छुट्टियां

मौसम//Rajasthan/Jaipur :

मौसम : राजस्थान की राजधानी जयपुर में कड़ाके की ठंड के चलते 8वीं तक के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित द्वारा  पहले भी  इसे 5 जनवरी से बढ़ाकर 7 जनवरी किया गया था। इससे पहले स्कूलों में 25 दिसंबर 2022 से 5 जनवरी 2023 तक सर्दी की छुट्टियां घोषित की गई थी। यह आदेश जयपुर जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा। शिक्षकों और परीक्षाओं का समय पहले की तरह ही रहेगा। सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर में गणतंत्र दिवस की प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थी पहले की तरह उपस्थित रहेंगे। निर्देशों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

इसके अलावा अलवर जिले में भी स्कूलों में 6 जनवरी और 7 जनवरी का अवकाश घोषित किया गया है। कई अन्य जिलों में 10 जनवरी तक छुट्टियां बढ़ाई गई हैं। लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं। जिले के डीएम को 15 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टियां करने या टाइम बदलने का अधिकार दिया गया है।

राजस्थान में शीतलहर का कहर..! ठिठुरन से कंपकंपायी गुलाबीनगरी ; जानें मौसम का हाल..

कई स्कूल शुरू करेंगे 14 तक ऑनलाइन पढ़ाई 
सरकारी आदेश को मानते हुए स्कूलों ने अपने स्कूल तो बंद कर दिए पर बच्चों के कोर्स पूरा कराने की चिंता उन्हें खाये जा रही है। कुछ स्कूलों ने इसका हल निकलते हुए एक बार फिर से ऑनलाइन पढ़ाई करवाने का फैसला किया है। कुछ स्कूलों में 8 जनवरी से 14 जनवरी तक ऑनलाइन पढ़ाई करवाने क नोटिस भेजे गए हैं। 

उदयपुर में राज्य स्तरीय जनजाति खेलकूद प्रतियोगिता के उद्घाटन;मुख्यमंत्री ने पदक विजेताओं के लिए खोले सरकारी नौकरी के अवसर

राजस्थान शिक्षा विभाग ने जिले के कलेक्टरों को दिया अवकाश या समय बदलने का अधिकार

शिक्षा विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों को आदेश दिए हैं। बढ़ती ठंड के मद्देनजर वे अपनी स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए जिले के सरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश या समय के परिवर्तन पर फैसला ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें 15 जनवरी 2023 तक अधिकृत किया गया है। जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर जरूरी निर्णय लें। अब जिला स्तर पर शिक्षा अधिकारी मौसम के अनुसार स्कूलों के समय में परिवर्तन के साथ 15 जनवरी तक छुट्टियों की घोषणा कर सकते हैं।



 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments