माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
Women's T20 World Cup: आयरलैंड को हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा, ग्रुप में रहा दूसरे स्थान पर

स्पोर्ट्स

Women's T20 World Cup: आयरलैंड को हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा, ग्रुप में रहा दूसरे स्थान पर

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

Women's T20 World Cup: आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के अपने आखिरी लीग मुकाबले में भारत ने आयरलैंड को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 5 रन से हरा दिया। टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। राधा यादव की तबीयत खराब होने की वजह से वो इस मुकाबले में नहीं खेल सकीं।

बारिश के कारण डकवर्थ लुईस नियम लागू किया गया 
आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के अपने आखिरी लीग मुकाबले में भारत ने आयरलैंड को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 5 रन से हरा दिया। टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। राधा यादव की तबीयत खराब होने की वजह से वो इस मुकाबले में नहीं खेल सकीं। मैच में स्मृति मंधाना के 87 रन की बदौलत भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 155 रन का स्कोर खड़ा किया। बारिश के कारण यह मुकाबला पूरा नहीं हो सका। जिसके बाद टीम इंडिया को डकवर्थ नियम के मुताबिक 5 रन से जीत मिल गई है और भारत ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

क्रिकेट प्रेमी यहां जानें दक्षिण अफ्रीका में चल रहे महिला वर्ल्ड कप 2023 को भारत में कब, कहां और कैसे देखें

आयरलैंड के सामने 156 रन का लक्ष्य
भारत ने आयरलैंड के सामने जीत के लिए 156 रनों का लक्ष्य रखा था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में छह विकेट पर 155 रन बनाए थे। स्मृति मंधाना शतक से चूक गईं। वह 56 गेंदों में नौ चौके और तीन छक्के की मदद से 87 रन बनाकर आउट हुईं। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है। जवाब में आयरलैंड की टीम ने बारिश की वजह से खेल रुकने तक 8.2 ओवर में दो विकेट गंवाकर 54 रन बना लिए थे। हालांकि, डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से बारिश की वजह से खेल रुकने तक भारत पांच रन आगे था। यानी आयरलैंड को अगर यह मैच जीतना था तो उसे 8.2 ओवर में 59 रन बनाने थे। 

आयरलैंड की टीम डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से पांच रन पीछे थी और यही निर्णायक साबित हुआ। इस ग्रुप से इंग्लैंड की टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। ग्रुप-बी की अंक तालिका में फिलहाल इंग्लैंड तीन मैचों में तीन जीत और छह अंकों के साथ शीर्ष पर है। उसे पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ग्रुप मैच खेलना है। ऐसे में इंग्लैंड का शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है। वहीं, भारतीय टीम दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंच गयी। इंग्लैंड का नेट रन रेट +1.776 है। पाकिस्तान के खिलाफ हार के बाद भी इंग्लैंड की टीम पहले स्थान पर ही रह सकती है। वहीं, भारत का नेट रन रेट +0.290 है। ग्रुप-बी से वेस्टइंडीज, आयरलैंड और पाकिस्तान की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments