पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
मात्र 90 सेकंड में मुकाबला जीत कर जबरदस्त जैस्मीन पहुंची अगले दौर में; शशि चोपड़ा भी आगे लेकिन श्रुति हारीं

स्पोर्ट्स

मात्र 90 सेकंड में मुकाबला जीत कर जबरदस्त जैस्मीन पहुंची अगले दौर में; शशि चोपड़ा भी आगे लेकिन श्रुति हारीं

स्पोर्ट्स/बॉक्सिंग/Delhi/New Delhi :

Women’s World Boxing Championships
पिछले वर्ष के राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता जैस्मीन लंबोरिया और शशि चोपड़ा ने शुक्रवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए शानदार जीत दर्ज की और नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के अगले दौर में प्रवेश किया।

 

Women’s World Boxing Championships:
हरियाणा की ज़बरदस्त जैस्मीन
भारत की सबसे कुशल युवा मुक्केबाज़ों में से एक, जैस्मीन ने 60 किग्रा के राउंड ऑफ़ 32 बाउट में तंजानिया की न्यामबेगा बीट्राइस एम्ब्रोस के खिलाफ रेफरी स्टॉपिंग द कॉन्टेस्ट्स (आरएससी) जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। हरियाणा की 21 वर्षीय मुक्केबाज़ ने 90 सेकंड में ही जीत दर्ज की। उनके घूंसे इतने दमदार थे कि तंजानिया की मुक्केबाज संभल ही नहीं सकी। टूर्नामेंट की सबसे तेज जीत में से एक के बाद, जैस्मीन अगले दौर में ताजिकिस्तान की समदोवा मिजगोना से भिड़ेंगी।

आक्रामक शशि चोपड़ा भी जीतीं, श्रुति हारीं
जैस्मीन की तरह, शशि ने भी 63 किग्रा वर्ग में केन्या की मवांगी तेरेसिया को 5-0 से हराकर एक प्रभावशाली प्रदर्शन किया। अपने सर्वश्रेष्ठ आक्रमण के कारण, भारतीय अपने प्रतिद्वंद्वी के लिए बहुत मजबूत साबित हुई और उसने अपने कुशल प्रहारों और कड़े बचाव का उपयोग करके बाउट को आराम से जीत लिया। वह राउंड ऑफ़ 16 में 2022 एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता जापान की कीटो माई से भिड़ेंगी। चैंपियनशिप में निकहत जरीन को करना होगा कड़ी चुनौतियों का सामना इस बीच, 70 किग्रा वर्ग में श्रुति यादव चीन की झोउ पैन से 0-5 से हार गईं। 

स्मार्ट तकनीक से जीतीं चीन की वेन लू 
कल के दिन का सबसे बड़ा उलटफेर तब हुआ, जब चीन की वेन लू यांग ने 60 किग्रा वर्ग में सर्वसम्मत निर्णय से शानदार जीत के साथ 2016 विश्व चैंपियन इटली की एलेसिया मेसियानो को हरा दिया, जिन्होंने 2014 और 2022 संस्करण में भी कांस्य पदक जीता था। चीनी मुक्केबाज, जिन्होंने हाल ही में 74वें स्ट्रैंड्जा मेमोरियल में रजत पदक जीता था, ने अपने प्रतिद्वंद्वी को मात देने और 16 के राउंड में आगे बढ़ने के लिए अपार आत्मविश्वास और स्मार्ट तकनीक का प्रदर्शन किया।

दो भारतीय मुक्केबाज नीतू घनघास (48 किग्रा) और मंजू बम्बोरिया (66 किग्रा) शनिवार को अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। 2020 टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता ब्राजील की बीट्रीज़ सोरेस और पिछले साल की विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता अल्जीरिया की इमाने खलीफ़ भी 66 किग्रा वर्ग में एक्शन में होंगी। 

चल रहे कार्यक्रम में 12 भार वर्ग में खिताब के लिए लड़ रहे 65 देशों के कई ओलंपिक पदक विजेताओं सहित 324 मुक्केबाजों की भागीदारी देखी जा रही है। टूर्नामेंट में 20 करोड़ रूपए का विशाल पुरस्कार पूल है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments