CM केजरीवाल को कल गिरफ्तार कर सकती है CBI NDA के स्पीकर पद के उम्मीदवार ओम बिरला ने पीएम मोदी से मुलाकात की दिलेश्वर कामत जेडीयू संसदीय दल के नेता होंगे पूर्व फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया ने राजनीति छोड़ी, सिक्किम चुनाव में हार के बाद फैसला घाटकोपर होर्डिंग केस: IPS कैसर खालिद सस्पेंड, उनकी इजाजत पर लगा था होर्डिंग पुणे पोर्श कांड: आरोपी नाबालिग को हिरासत से रिहा किया गया लोकसभा के 7 सांसदों ने नहीं ली शपथ, कल स्पीकर चुनाव में नहीं कर सकेंगे मतदान जगन मोहन रेड्डी की पार्टी स्पीकर चुनाव में NDA उम्मीदवार का समर्थन कर सकती है कल सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित स्पीकर चुनाव के लिए बीजेपी ने व्हिप जारी किया, सभी सांसदों को लोकसभा में रहना होगा मौजूद स्पीकर चुनाव: कांग्रेस का व्हिप जारी, कल सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने को कहा आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के कृष्णपक्ष की पंचमी तिथि रात 08:54 बजे तक यानी बुधवार, 26 जून 2024 Jaipur: मैसर्स तंदूरवाला में कार्रवाई के दौरान पायी गयीं भारी अनियमितताएं..लाइसेंस, साफ़ सफाई सहित अन्य दस्तावेज मिले नदारद मायावती का भतीजे आकाश आनंद पर उमड़ा प्रेम, 47 दिन पुराने फैसले को पलट बनाया राष्ट्रीय संयोजक राजस्थान में आषाढ़ माह के चौथे दिन मेवाड़ में छाये बादल, मौसम विभाग भी बोला मानसून का हो गया प्रवेश
वर्ल्ड कप फाइनल आज: भारत और ऑस्ट्रेलिया 20 साल बाद फाइनल में आमने-सामने

स्पोर्ट्स

वर्ल्ड कप फाइनल आज: भारत और ऑस्ट्रेलिया 20 साल बाद फाइनल में आमने-सामने

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Gujarat/Ahemdabad :

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का सबसे बड़ा मुकाबला यानी फाइनल आज मेजबान भारत और पांच बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। मैच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर 2ः00 बजे से शुरू होगा। टॉस 1ः30 बजे होगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया 20 साल बाद आज दूसरी बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भिड़ेंगी। इनके बीच 2003 वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल हुआ था। तब कंगारू 125 रन से जीते थे। भारतीय टीम चैथी बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम 1983, 2003 और 2011 में इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम 8वीं बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। टीम ने 7 में से 5 फाइनल जीते हैं।
ऑस्ट्रेलिया का है जबरदस्त रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया पिछले 27 साल से वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं हारा है। टीम ने पिछले 24 साल में अपने सभी 4 फाइनल जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में आखिरी हार 1996 में श्रीलंका के खिलाफ मिली थी। दोनों टीमें आखिरी बार इसी वर्ल्ड कप के 5वें लीग मैच में आमने-सामने हुई थीं। तब मुकाबला चेन्नई में खेला गया था। इस मैच में भारत को 6 विकेट से जीत मिली थी। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 150 वनडे खेले गए हैं। भारत ने 57 और ऑस्ट्रेलिया ने 83 मैच जीते। 10 मैच बेनतीजा रहे।
टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में अजेय
भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 में इकलौती ऐसी टीम है, जिसने एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है। टीम लीग स्टेज में सभी नौ मैच जीती। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से, अफगानिस्तान को 8 विकेट से, पाकिस्तान को 7 विकेट से, बांग्लादेश को 7 विकेट से, न्यूजीलैंड को 4 विकेट से, इंग्लैंड को 100 रन से, श्रीलंका को 302 रन से, साउथ अफ्रीका को 243 रन से और नीदरलैंड को 160 रन से हराया। लगातार 9 जीत के बाद टीम ने 18 पॉइंट्स के साथ टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं, सेमीफाइनल में पिछले दो बार की रनर-अप न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।
साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया
वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही थी। टीम को पहले ही मुकाबले में मेजबान भारत के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अगले ही मुकाबले में टीम को साउथ अफ्रीका ने 134 रन से हरा दिया। 2 लगातार हार के बाद कंगारू टीम ने कमबैक किया और अगले 7 मैच जीत लिए। टीम ने श्रीलंका को 5 विकेट से, पाकिस्तान को 62 रन से, नीदरलैंड को 309 रन से, न्यूजीलैंड को 5 रन से, इंग्लैंड को 33 रन से, अफगानिस्तान को 3 विकेट से और बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया। लगातार 7 जीत के बाद टीम ने 14 पॉइंट्स के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं, सेमीफाइनल में टीम ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हराया और फाइनल में जगह बनाई।
4 में से 3 मैच चेज करने वाली टीमों ने जीते
अहमदाबाद की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार रही है, लेकिन इस पर गेंदबाजों को भी मदद मिलती है। यहां बीच के ओवरों में स्पिनर्स को सपोर्ट मिलता है। इस वर्ल्ड कप का यहां पांचवां मैच खेला जाएगा। अब तक हुए 4 मुकाबलों में चेज करने वाली टीमों ने 3 और पहले बैटिंग करने वाली टीम ने एक मैच जीता। यहां अब तक हुए 30 वनडे में 15 मुकाबले पहले बैटिंग करने वाली टीमों ने जीते। 15 मैच में चेज करने वाली टीमों को जीत मिली।
हाईएस्ट टीम स्कोर 365 रन
फर्स्ट इनिंग में एवरेज टोटल 243 रन है। यहां का हाईएस्ट टीम स्कोर 365 रन है, जो साउथ अफ्रीका ने ही भारत के खिलाफ 2010 में बनाया था। लोएस्ट स्कोर 85 है, जो जिम्बाब्वे ने 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।
अहमदाबाद में भारत 19 में से 11 मैच जीता
भारत ने अहमदाबाद में 19 वनडे खेले हैं। 11 में टीम को जीत और 8 में हार मिली। टीम ने यहां पहले बैटिंग करते हुए 9 में से पांच मैच जीते और चार हारे। वहीं, चेज करते हुए 10 मैचों में छह जीते और चार हारे। जबकि अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 6 ही वनडे खेले, उसे 4 में जीत और दो में हार मिली। टीम ने यहां पहले बैटिंग करते हुए चार में से तीन मुकाबले जीते, एक हारा। वहीं चेज करते हुए दो मैचों में से एक जीता और एक हारा।
मौसम का मिलेगा पूरा साथ
अहमदाबाद में फाइनल मैच के दिन मौसम साफ रहेगा। बारिश की कोई आशंका नहीं है। पूरे दिन अच्छी धूप खिली रहेगी। इस दौरान हवा की रफ्तार 7 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। तापमान 20 से 33 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।
संभावित प्लेइंग इलेवन
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।
ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments